दीपावली के पहले मंत्रिमंडल विस्तार, शाह से शिंदे-फडणवीस की चर्चा के बाद अटकलें तेज

Loading

सूर्यप्रकश मिश्रा@नवभारत 
मुंबई: महाराष्ट्र की राजनीति में एक बार फिर कैबिनेट विस्तार (Cabinet Expansion) की अटकलें ज़ोर पकड़ रही हैं। चर्चा है कि दीपावली के पहले राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार हो जाएगा। बुधवार को अचानक दिल्ली पहुंचकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) व उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने चर्चा (Meeting) की है। राजनीतिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीएम व डीसीएम में केंद्रीय गृहमंत्री से राज्य में मराठा आरक्षण को लेकर चल रहे आंदोलन और मंत्रिमंडल विस्तार पर चर्चा की है। 

विस्तार का भारी दबाव
उल्लेखनीय है कि राज्य में चल रही तीन पार्टियों की सरकार पर मंत्रिमंडल विस्तार का भारी दबाव है। चर्चा है कि  मंत्रिमंडल का विस्तार मौजूदा नवरात्रि के दिनों में किया जा सकता है।  एनसीपी को तोड़ राज्य की सरकार में शामिल होने वाले डिप्टी सीएम भी चाहते हैं कि उनके कुछ और विधायकों को मंत्रिपद मिले। फिलहाल अजीत पवार सहित उनके 9 मंत्री हैं। अजीत पवार भी पिछले दिनों अकेले दिल्ली मुलाकात के लिए गए थे। इधर सीएम शिंदे के शिवसेना और बीजेपी के विधायक भी मंत्री बनने की फिराक में हैं। 

बीजेपी के 5 मंत्री
चर्चा है कि दीपावली के पहले मंत्रिमंडल विस्तार में बीजेपी कोटे से 5, सीएम शिंदे गुट के 3 और अजीत गुट के 3 विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ दिल्ली में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे व उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की मुलाकात के बाद अब मंत्रिमंडल विस्तार जल्द होने की अटकलें एक बार फिर बढ़ हो गईं हैं।