corona
File Photo

    Loading

    मुंबई: ढाई साल के कोरोना (Corona) प्रकोप में मुंबईकरों के लिए खुश खबरी यह है कि सोमवार तक पिछले 18 दिनों में किसी भी कोरोना मरीज (Corona Patients) की मृत्यु नहीं हुई है। मंगलवार को मुंबई में पहली कोविड पेशेंट की मौत (Death) हुई है। अक्टूबर में कोविड से सबसे कम सिर्फ 7 मौतें हुईं हैं, जो लंबे कोरोना पीरियड में एक इतिहास है। अक्टूबर में सिर्फ सात लोगों की मौतें हुई हैं, जबकि महाराष्ट्र में सोमवार तक 34 कोविड मौतें दर्ज की दर्ज की गईं, जो अप्रैल 2020 के बाद से सबसे कम संख्या है।

    मुंबई सहित राज्य में कोविड के मामलों में लगातार कमी आ रही है, जो अब तक के चार महीनों में सबसे कम संख्या है। वैसे यह सरकारी आंकड़े हैं। निजी तौर पर घर में इलाज करने वालों की संख्या की जानकारी नहीं है। महाराष्ट्र में अक्टूबर में 10,500 मामले दर्ज किए गए। जनवरी में दर्ज किए गए 10.4 लाख मामलों में यह सिर्फ 1 प्रतिशत है। अक्टूबर के दौरान मुंबई में कोरोना संक्रमितों की संख्या गिरकर 3,467 हो गई, जो सितंबर से 36 फीसदी और अगस्त से 83 फीसदी कम है।

    घटी कोविड बेड की संख्या

    चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि इस समय कोविड-19 मामले बहुत कम हैं और यह संख्या आगे और भी कम होगी। बीएमसी ने अपने कोविड बिस्तरों की संख्या घटाकर 4,600 कर दी है, जिनमें से अब केवल 73 पर ही मरीज हैं, चार मरीज वेंटिलेटर पर हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि भले ही कोविड घटने की ओर है, फिर भी मास्क लगाना और हाथ धोना, तीन से छह महीने तक जारी रखना होगा, जब तक कि कोविड समाप्त न हो जाए या अपने सबसे निचले स्तर पर न आ जाए। विशेषज्ञों के अनुसार, सर्दी के सीजन में कोविड बढ़ सकता है। सप्ताहांत में कम टेस्टिंग होने के कारण सोमवार को राज्य में 200 से कम केस मिले। मुंबई में रोजाना औसतन 3,500-4,500 टेस्ट हो रहे हैं। इसके बावजूद, सकारात्मकता दर 5 प्रतिशत से कम रही है, यह एक संकेतक है कि उभरते हुए रूपों के बावजूद संचरण कम है।

    मुंबई में मिले 83 संक्रमित

    मुंबई में मंगलवार को 83 कोरोना के संक्रमित मिले हैं। 31 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे। अभी तक कुल मौतों की संख्या 19,739 हो गई है, जबकि मंगलवार तक मुंबई में 580 एक्टिव मरीज थे। शहर में अभी तक कुल कोविड मरीजों की संख्या 11,54,082 हो गई है, जिसमें स्वस्थ होने वाले मरीजों की कुल संख्या 11,33,763 हो गई है। मुंबई में 3,653 लोगों के कोविड टेस्ट किए गए, मंगलवार को राज्य में 257 कोविड संक्रमित मिले हैं।