महाराष्ट्र में अब घर बैठे मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस, ‘फेसलेस आरटीओ’ की शुरुआत

    Loading

    मुंबई: राज्य सरकार ने एक ऐसी योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत लोगों को क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। परिवहन राज्य मंत्री सतेज पाटिल (Minister Satej Patil) ने ‘फेसलेस आरटीओ’ (Faceless RTO) का शुभारंभ किया। अब ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) का नवीनीकरण सहित आरटीओ (RTO) की 6 सेवाएं घर बैठे प्राप्त हो सकेंगी। ये सेवाएं तत्काल प्रभाव से उपलब्ध होंगी।

    परिवहन राज्य मंत्री सतेज पाटिल ने कहा कि इससे नागरिकों का समय और कागजों की बचत के साथ पारदर्शिता को बढ़ावा मिलेगा । उन्होंने कहा कि लोगों को ‘फेसलेस आरटीओ’ योजना के लाभ के लिए केवल अपना आधार क्रमांक अपने मोबाइल फोन से जोड़ना होगा। आवेदक को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गये ओटीपी का इस्तेमाल करते हुए आधार क्रमांक सत्यापित कर पंजीकरण करना होगा। आधार पोर्टल से सत्यापन के बाद आवेदन पर कार्रवाई होगी।

    ये 6 सेवाएं मिलेंगी ऑनलाइन

    लाइसेंस नवीनीकरण, डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस, लाइसेंस पर पते में बदलाव, आरसी बुक की डुप्लीकेट, आरसी बुक पर पते में बदलाव और दूसरे राज्य में लाइसेंस के हस्तांतरण के लिए एनओसी ये 6 सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हो सकेंगी। उल्लेखनीय है कि इन सेवाओं के लिए हर साल लगभग 18 से 20 लाख आवेदन प्राप्त होते हैं, इसके लिए लोगों को आरटीओ कार्यालयों पर जाना पड़ता है। अब इनके लिए आवेदक को आरटीओ नहीं आना पड़ेगा। आवेदक को लाइसेंस या पंजीकरण प्रमाण पत्र डाक द्वारा भेजे जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट parivartan.gov.in पर संपर्क किया जा सकता है।