मुंबई: जालसाजों ने ठगी के लिए IPS अधिकारी के नाम पर फर्जी Facebook अकाउंट बनाया

Loading

मुंबई: जालसाजों ने भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारी विश्वास नांगरे पाटिल (Vishwas Nangare Patil) के नाम से एक फर्जी फेसबुक खाता (Facebook contacts) बनाया है और उनके फेसबुक से जुड़े संपर्कों से आर्थिक सहायता की मांग की है। मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में तैनात पाटिल ने मुंबई साइबर पुलिस से संपर्क किया है और इस मामले को लेकर शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने बताया कि फर्जी फेसबुक खाता अब हटा दिया गया है। 

पाटिल एक ‘मोटिवेशनल स्पीकर’ भी हैं और उनके फेसबुक पर एक लाख से ज्यादा ‘फॉलोअर्स’ हैं। अधिकारी ने बताया कि मामले का पता तब चला जब जालसाजों ने पाटिल से फेसबुक के जरिये जुड़े नासिक के एक व्यक्ति से शनिवार को संपर्क किया। अधिकारी के अनुसार, उसी व्यक्ति ने पाटिल को इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि मामले की जांच के दौरान पुलिस ने पाया कि एक व्यक्ति खुद को पाटिल के रूप में पेश कर रहा था और उनके (पाटिल के) फेसबुक से जुडे़ एक व्यक्ति से मोबाइल नंबर और पैसे की मांग कर रहा था।

उन्होंने बताया कि उस व्यक्ति को कुछ शक हुआ और उसने तुरंत पाटिल से संपर्क किया तथा उन्हें सतर्क कर दिया। अधिकारी ने बताया कि इसके बाद पाटिल ने भी अपने संपर्क के सभी लोगों को सतर्क कर दिया और साइबर पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई। पाटिल ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, “कुछ जालसाजों ने मेरे नाम पर एक फर्जी खाता बनाया है और फेसबुक से जुड़ें कुछ लोगों को संदेश भेज रहा है। मैं तत्काल कानूनी कार्रवाई कर रहा हूं। कृपया, उसके (जालसाजों के) किसी भी मैसेज का जवाब न दें और उससे कोई भी जानकारी साझा न करें। निश्चित तौर पर यह आपको ठगने का प्रयास है।” 

अधिकारी ने बताया, ‘‘जालसाज, पाटिल बनकर लोगों से तत्काल मदद मांग रहा था। मुंबई साइबर पुलिस ने फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ‘मेटा’ से संपर्क किया और फर्जी फेसबुक खाता हटवा दिया।” बाद में पाटिल ने लिखा, “मुंबई की साइबर पुलिस टीम को तुरंत कार्रवाई करने और मेरे फर्जी फेसबुक खाते को हटाने के लिए धन्यवाद।” (एजेंसी)