AADITYA
File Photo

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया स्ट्रेन (New Strain) आने के बाद से ही सरकार इसे लेकर एहतियात बरतती दिख रही है। इसे लेकर महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray) ने एक ट्वीट कर बताया कि इस नए वेरिएंट से संक्रमित पाया गया मरीज अब ठीक हो गया है। 

    ट्विटर पर उन्होंने लिखा कि कोरोना के नए वेरिएंट पाए जाने वाला व्यक्ति ठीक है उनके संपर्क में आने वाले लोग कोरोना निगेटिव हैं। सैंपल की जांच के लिए NIBMG में नमूने भेजे गए हैं। मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे घबराए नहीं, लेकिन लोग सावधानी बरतें।

    XE वेरिएंट अभी कंफर्म नहीं  

    XE वेरिएंट को लेकर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग XE वेरिएंट पर किसी भी पुष्टि पर नहीं पहुंचा है क्योंकि अभी तक कोई NIB (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल) रिपोर्ट नहीं आई है। इसलिए फिलहाल घबराने की जरूरत नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि ये सब वेरिएंट एक फ्लू की तरह है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जानकारी के अनुसार, XE वेरिएंट ओमीक्रोन संस्करण की तुलना में 10% अधिक संक्रामक है जो फ्लू की तरह है। हम एक रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद इसके बारे में विस्तार से बात करेंगे। केंद्र या एनआईबी से एक पुष्टिकरण नहीं कर रहा।

    अफ्रीका से आई महिला में मिला था वेरिएंट

    बीएमसी ने बुधवार को एक मरीज में XE वेरिएंट और दूसरा ‘कापा’ से प्रभावित था। कस्तूरबा अस्पताल में आयोजित बीएमसी के नवीनतम जीनोम अनुक्रमण में ओमीक्रोन के नए उप-संस्करण का पता चला था। 50 वर्षीय महिला जो कि पूरी तरह से वैक्सीनेटेड महिला थी, 10 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से आई थी। बीएमसी के अनुसार, वह बिना किसी लक्षण वाली मरीज थी और भारत आने पर कोविड -19 के लिए नकारात्मक परीक्षण किया था।

    मुंबई में मिले कोरोना के 41 नए मरीज

    उधर, राज्य में पिछले कुछ दिनों से कोरोना मरीजों की संख्या में उतार-चढ़ाव हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, मुंबई में गुरुवार को 41 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले, जिसमें 4 को अस्पताल में एडमिट कराने की जरूरत पड़ी, जबकि 1 की मौत हो गई। राज्य में गुरुवार को 128 नए मरीज मिले, जबकि छह मरीजों की मौत हुई। 24 घंटे में राज्य में 159 मरीज ठीक होकर घर लौटे और इसके साथ ही राज्य में अब तक कुल 77,26,184 करोड़ संक्रमित मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं। नतीजतन, राज्य में मरीजों के ठीक होने की दर 98.11 फीसदी है। प्रदेश में फ़िलहाल कुल 828 एक्टिव मरीज हैं। वर्तमान में राज्य में मृत्यु दर 1.87% है।