HSC Reults

Loading

नागपुर, महानगर संवाददाता. महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ली गईं बोर्ड परीक्षाओं के बाद अब मूल्यांकन का कार्य तेज गति से चल रहा है. भले ही चुनाव में शिक्षकों की ड्यूटी लगी हो लेकिन मूल्यांकन का कार्य प्रभावित नहीं हुआ है. विभागीय मंडल सचिव चिंतामण वंजारी ने बताया कि 75 फीसदी कार्य पूरा हो गया है. मई के तीसरे सप्ताह तक 12वीं के परिणाम की उम्मीद है.

बोर्ड की परीक्षा होने के बाद अब अधिकांश छात्र विविध तरह की प्रवेश परीक्षाओं की तैयारियों में जुट गये हैं. कुछ परीक्षाएं इसी माह होने जा रही हैं, कुछ मई में होंगी. यानी छात्रों को बोर्ड की परीक्षा से राहत तो मिली लेकिन प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी में फिर से जुट गये हैं. बोर्ड की उत्तर पत्रिकाओं के मूल्यांकन का कार्य तेज गति से चल रहा है. हालांकि शुरुआत में शिक्षकों ने मूल्यांकन का बहिष्कार किया था लेकिन बाद में मांगें मान्य होने के बाद स्थिति सामान्य हो गई थी. इन दिनों चुनाव की तैयारियों में भी शिक्षकों को लगाया गया है. इसके बावजूद मूल्यांकन कार्य में किसी भी तरह का व्यवधान नहीं आया.

इस बार विभाग में 12वीं से 1,62,517 और 10वीं में 1,54,724 छात्रों ने परीक्षा दी है. वंजारी ने बताया कि परिणाम हर वर्ष की तरह ही नियमित समय पर घोषित किया जाएगा. उम्मीद है कि 12वीं का परिणाम मई के तीसरे सप्ताह और 10वीं का परिणाम जून के पहले सप्ताह तक आ जाएगा. परीक्षा के दौरान नकल के मामलों का भी निपटारा हो गया है. छात्रों पर नकल के प्रकार के आधार पर कार्रवाई की गई है.