leopard death on Track

Loading

खापरखेड़ा. खापरखेड़ा नागपुर-छिंदवाड़ा रेलमार्ग पर ट्रेन से कटने से तेंदुए की मौत हो गई. उसका कटा शव रेल पटरियों के बीच सोमवार को दिखाई दिया. हादसा कोलार नदी पुल के ऊपर खापरखेड़ा और कोराडी के बीच हुआ. रेल पटरियों पर तेंदुए के कटने की सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम घटनास्थल पर पहुंची. बताया गया कि खापा एवं सेमिनरी हिल्स क्षेत्र के वन अधिकारियों एवं कर्मियों की संयुक्त टीम ने घटना का पंचनामा किया. पता चला है कि तेंदुआ कोराडी-खापरखेड़ा परिसर में कई दिनों से घूम रहा था.

तेंदूआ घूमते हुए अनेक नागरिकों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था. मगर इस बात को लेकर वनविभाग गंभीर नहीं था. वनविभाग ने उसकी खोज की नहीं थी. परिणामत: रविवार देर रात भटकता हुआ तेंदुआ रेल पटरियों पर आ गया. इस दौरान ट्रेन की चपेट में आ जाने से घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई.

इस रेलवे ट्रैक से यात्री एवं मालवाहक दोनों प्रकार की रेलगाड़ियां गुजरती हैं. रेलवे ट्रैक परिसर में जंगल है, इस कारण रेलवे ट्रैक परिसर की साफ-सफाई करना बहुत जरूरी है. 

सेमिनरी हिल्स भेजा शव

घटना के संबंध में कोराडी पुलिस और कामठी वन क्षेत्र को तुरंत सूचित किया गया. सूचना के आधार पर पुलिस और वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच कर पंचनामा कर तेंदुए के शव को सेमिनरी हिल्स वन विभाग को भेज दिया है. खबर है कि रविवार रात पानी के कारण कोलार नदी पुल पर रेलवे ट्रैक पार करते समय तेंदुआ मालगाड़ी के नीचे आ गया और उसकी मौत हो गई. वन विभाग द्वारा इस मामले की जांच की जा रही है.