नागपुर में आज फिर बरसेगी आसमानी आफत, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट; बारिश से अब तक 4 लोगों की मौत

Loading

नागपुर. महाराष्ट्र (Maharashtra) की उपराजधानी नागपुर (Nagpur) में आज एक बार फिर आसमानी आफत बरसेंगी। मौसम विभाग ने रविवार के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert in Nagpur) जारी किया है। यहां शुक्रवार-शनिवार रात के दरमियान दो बजे से सुबह पांच बजे तक गरज और चमक के साथ भारी बारिश हुई। शहर में 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई। बारिश की वजह से यहां अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है और लाखों का नुकसान हो चूका है।

घरों और दुकानों में घुसा पानी

शुक्रवार-शनिवार रात को हुई भारी बारिश के चलते शहर के अंबाझरी व गोरेवाड़ा तालाब ओवरफ्लो होने के चलते नाग व पीली नदी में उफान आ गया। बारी बारिश के वजह से नाले भी सैलाब बनकर अपने आसपास की कालोनियों, बस्तियों, बाजार परिसर, स्कूल, छात्रावास में 4-5 फीट तक पानी भर गया था। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। लोगों का कहना है उन्होंने ऐसी बारिश खतरनाक बारिश शहर में कभी नहीं देखी। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को ही बाढ़ से प्रभावित परिवारों व क्षतिग्रस्त हुई सड़क किनारे की छोटी दुकानों के मालिकों को 10 हजार रुपये, जबकि बड़े प्रतिष्ठानों को पांच लाख रुपये तक का मुआवजा देने का ऐलान किया।

लकवाग्रस्त महिला की मौत

नागपुर के सुरेंद्रगढ़ में एक बुजुर्ग लकवाग्रस्त महिला के घर में पानी घुसने से उसकी मौत हो गई। महिला अपने घर में पलंग पर ही पड़े-पड़े डूब गई। मृतक महिला का नाम संध्या श्यामराव ढोरे (53) है। वह अपनी मां सयाबाई (80) के साथ रहती थी। कुछ वर्ष पहले उसे लकवा लग गया था, जिसके चलते वह न चल पाती थी और न ही उठ पाती थी। 

घर में ही तैरता पाया गया महिला का शव

दूसरी मौत पश्चिम नागपुर की पुरानी बस्तियों में से एक महेश नगर में हुई, जहां 77 वर्षीय मीरा कुप्पुस्वामी पिल्ले नामक महिला की नींद में ही जल समाधि हो गई। उसके घर में पानी घुसा था और उसका शव घर के अंदर पानी में तैरता पाया गया। स्थानीय लोगों ने उसके शव को सोफे के मदद से बाहर निकाला। तीसरी मौत धंतोली थाना अंतर्गत आने वाले पंचशील टॉकीज के पास हुई। यहां स्थित नाले से एक अज्ञात शव बरामद हुआ। शव को निकलने के लिए पुलिस और दमकल विभाग को काफी मशक्कत करनी पड़ी। उधर, चौथी मौत मेडिकल कॉलेज और अस्पताल परिसर में हुई। यहां एक गड्ढे में डूबने से एक शख्स की दर्दनाक मृत्यु हुई। मृतक की पहचाना अयोध्या नगर के रहनेवाले चाय विक्रेता संजय शंकर गाड़ेगांवकर (52) के रूप में हुई।

प्रशासन हाई अलर्ट पर

NDRF, SDRF और सेना की टीमों ने निचले इलाकों से करीब 500 से अधिक नागरिकों को सुरिक्षत निकाला है। जबकि, मूक-बधिर बच्चों के स्कूल से 70 बच्चों को बचाया गया। उपमुख्यमंत्री फडणवीस और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि रविवार के लिए ऑरेंज अलर्ट के चलते सभी आपात एवं बचाव दलों के साथ-साथ जिला प्रशासन को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है।