कोरोना के दूसरे डोज की गति बढ़ाएं: जिलाधिकारी राजेश देशमुख

    Loading

    पुणे:  कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के दूसरा टीका (Second Vaccine) लगाने की दिशा में युद्ध स्तर पर प्रयास करें। लोगों को ज्यादा से ज्यादा दूसरा टीका लगाया जाए इस दिशा में काम करते हुए उसे सफल बनाए तथा टीकाकरण (Vaccination) के संबंध में पोर्टल पर पंजीयन कराए, ऐसे निर्देश पुणे के जिलाधिकारी डॉ. राजेश देशमुख (Rajesh Deshmukh) ने दिए। जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित जिलास्तरीय कृति दल समिति और स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न समितियों की जायजा बैठक में देशमुख बोल रहे थे। इस समय ससून हॉस्पिटल के अधिष्ठाता डॉ. विनायक काले, जिला शल्य चिकित्सक डॉ. अशोक नांदापुरकर, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. भगवान पवार उपस्थित थे।

    डॉ. देशमुख ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में राज्य में कोविड के मरीजों की संख्या में थोड़ी सी बढ़ोतरी हुई है। ओमीक्रोन के संक्रमण की आहट भी सुनाई दे रही है। इस पृष्ठभूमि पर ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड टेस्टिंग की गति बढ़ाई जाए। इसके अलावा दूसरा टीका लगाने की गति को और बढ़ाया जाए।

    टीकाकरण के संबंध में विशेष ध्यान देने के निर्देश 

    पोलियो टीकाकरण पर डॉ. देशमुख ने कहा कि जनवरी के माह में पोलियो टीकाकरण है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा छोटे बच्चों को टीके दिए जाएं। खास तौर पर जिले में स्थानांतरित होकर आए लोगों की बस्तियों में जाकर टीकाकरण पूरा करें। जिले जितने भी उद्योग या चीनी मिल हैं, इनमें काम करने वाले मजदूर परिवारों को टीकाकरण की जानकारी दें, ऐसे निर्देश भी उन्होंने दिए। बैठक में पुरंदर, दौंड और मूलशी तहसीलों के लिए स्वास्थ्य संबंधी जरुर निर्देश दिए गए। साथ में डेंगू और मलेरिया को रोकने के लिए जरुरी उचित जनजागृति के कदम उठाने के संबंध में बताया गया। जुन्नर और बारामती तहसीलों में गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के संबंध में विशेष ध्यान देने के निर्देश भी जिलाधिकारी और बाकी अधिकारियों ने दिए। इस समय जिला स्वास्थ्य अभियान नियामक समिति, जिला एकात्मिक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण समिति, जिला मलेरिया सोसाइटी, राष्ट्रीय टीबी नियंत्रण समिति, अंधता नियंत्रण कार्यक्रम, जन्म-मृत्यु पंजीयन और जिले की कोविड समितियों के कार्यों का जायजा लिया गया।