CM Shinde and Uddhav Thakre
File Photo

    Loading

    मुंबई. शिवसेना (Shiv Sena) के बागी विधायक एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने गुरुवार को महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री (Maharashtra CM) के रूप में शपथ ली। जबकि, देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने राज्य के उपमुख्यमंत्री (Deputy CM) पद की शपथ ली है। राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Governor Bhagat Singh Koshyari) ने दोनों नेताओं को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसी के साथ शिंदे महाराष्ट्र के 20वें मुख्यमंत्री बने हैं। इस बीच राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस को शुभकामनाएं दीं।

    उद्धव ठाकरे ने मराठी में ट्वीट किया, “नव नियुक्त मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस जी को शुभकामनाएं। मैं कामना करता हूं कि आप महाराष्ट्र के लिए अच्छा काम करेंगे।”

    उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। 

    वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मराठी में ट्वीट कर एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस को बधाई दी है। पीएम ने लिखा, “मैं श्री एकनाथ शिंदे जी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने परको बधाई देना चाहता हूं । एक जमीनी स्तर के नेता, वह अपने साथ समृद्ध राजनीतिक, विधायी और प्रशासनिक अनुभव लेकर आते हैं। मुझे विश्वास है कि वह महाराष्ट्र को और ऊंचाइयों पर ले जाने की दिशा में काम करेंगे।”

    उन्होंने कहा, “देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम के रूप में शपथ लेने पर बधाई। वह हर भाजपा कार्यकर्ता के लिए एक प्रेरणा हैं। उनका अनुभव और विशेषज्ञता सरकार के लिए एक संपत्ति होगी। मुझे विश्वास है कि वह महाराष्ट्र के विकास पथ को और मजबूत करेंगे।”