Modi In rajasthan

Loading

जयपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राजस्थान की कांग्रेस नीत सरकार पर ‘अपराधियों व आतंकियों पर मेहरबान’ होने का आरोप लगाया और कहा कि पार्टी ने राज्य में पांच साल तक जिस तरह की सरकार चलाई उसके लिए उसे ‘जीरो नंबर’ मिलना चाहिए। लोगों से इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को सत्ता से बाहर करने का आह्वान करते हुए प्रधानमंत्री ने अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली सरकार पर राज्य के युवाओं के पांच महत्वपूर्ण साल बर्बाद करने और भ्रष्टाचार एवं तुष्टिकरण की राजनीति करने का भी आरोप लगाया। प्रधानमंत्री ने दावा किया कि कांग्रेस कभी नहीं चाहती थी कि महिलाओं को लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में 33 प्रतिशत आरक्षण मिले और उसने महिलाओं के दबाव में ही पिछले सप्ताह संसद में महिला आरक्षण विधेयक का समर्थन किया। मोदी जयपुर के बाहरी इलाके के दादिया गांव में ‘परिवर्तन संकल्प महासभा’ को संबोधित कर रहे थे। राज्य में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं।

मोदी ने किया लाल डायरी का जिक्र

मोदी ने सनातन धर्म के मुद्दे पर भी कांग्रेस पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि ‘सनातन’ को जड़ से मिटा देने का आह्वान केवल कुछ वोटों के लिए तुष्टिकरण की पराकाष्ठा है और विपक्षी दलों के “घमंडिया गठबंधन” को आने वाले हर चुनाव में नुकसान उठाना पड़ेगा। मोदी ने अपने संबोधन में उस ‘लाल डायरी’ का भी जिक्र किया जिसके बारे में बर्खास्त मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने दावा किया था कि इसमें मुख्यमंत्री गहलोत के वित्तीय लेनदेन का विवरण है। मोदी ने आरोप लगाया, ‘‘आज देश के अलग-अलग राज्यों में औद्योगिक विकास नयी ऊंचाई पर है। राजस्थान में भी निवेश बढ़े, यहां नए कारखाने लगें, नयी फैक्ट्रियां लगें, ये बहुत जरूरी है। लेकिन जहां कदम-कदम पर भ्रष्टाचार हो, जहां लाल डायरी में काली करतूतें दर्ज हों, हर कोई कट और कमीशन में व्यस्त हो, वहां कौन पैसा लगाना चाहेगा? कौन पूंजी निवेश करेगा?” उदयपुर के दर्जी कन्हैयालाल हत्याकांड की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘जहां सरेआम गला काटने की घटनाएं हों और सरकार मजबूर हो, ऐसे वातावरण में निवेश कैसे हो सकता है? ये साधारण अपराध नहीं है। ये कांग्रेस की तुष्टिकरण की नीति का परिणाम है।”

कांग्रेस सरकार अपराधियों और आतंकियों को खुली छूट दे रही

प्रधानमंत्री ने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, “जब कांग्रेस सरकार, आतंकियों पर कार्रवाई के बजाय उन पर मेहरबान हो, जब कांग्रेस सरकार अपराधियों को खुली छूट दे रही हो तो, फिर कानून का खौफ कैसे रहेगा, किसमें होगा?” उन्होंने कहा, ‘‘राजस्थान के लोगों ने कांग्रेस के कुशासन से मुक्ति पाने का बिगुल फूंक दिया है। पिछले पांच साल में जिस तरह की सरकार कांग्रेस ने यहां चलाई है वह जीरो नंबर पाने की हकदार है।”

युवाओं के पांच महत्वपूर्ण वर्ष बर्बाद

मोदी ने कहा, “गहलोत सरकार ने राजस्थान के लोगों के, यहां के युवाओं के पांच महत्वपूर्ण वर्ष बर्बाद कर दिए। इसलिए राजस्थान के लोगों ने ठान लिया है- गहलोत सरकार को हटाएंगे भाजपा को वापस लाएंगे।” राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा निकाली गई चार ‘परिवर्तन यात्राओं’ के औपचारिक समापन पर इस रैली का आयोजन किया गया। मोदी ने कांग्रेस सरकार पर भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक करने वाले माफिया को संरक्षण देने का आरोप लगाया और कहा कि जब भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार बनेगी तो माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा, “यहां की कांग्रेस सरकार, युवाओं को अवसर नहीं बल्कि सिर्फ धोखा दे सकती है। राजस्थान में जितनी बार पेपर लीक होते हैं, वो हर बार पूरे राज्य को शर्मिंदगी से भर देते हैं। यहां की कांग्रेस सरकार पेपर लीक माफिया को संरक्षण देती है।” प्रधानमंत्री ने कहा, “मैं आज राजस्थान के युवाओं को भरोसा देता हूं। राजस्थान में भाजपा की सरकार बनने के बाद, इस पेपरलीक माफिया पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करने वाले किसी माफिया को बख्शा नहीं जाएगा।”

कांग्रेस और घमंडिया गठबंधन के साथी दल महिला आरक्षण के विरोधी

मोदी ने महिला आरक्षण को लेकर भी कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने दावा किया, “कांग्रेस की कभी नीयत नहीं थी कि वह देश की महिलाओं को सशक्त करे। जो कांग्रेसी आज महिला आरक्षण की बातें कर रहे हैं…ये काम वह तीस साल पहले कर सकते थे। जब जब मौका मिला तब कर सकते थे। लेकिन सच्चाई यह है कि कांग्रेसी कभी चाहते ही नहीं थे कि महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण मिले।” उन्होंने कहा, “आज भी अगर ये नारी शक्ति वंदन अधिनियम के समर्थन में आए हैं तो मन से नहीं आए…बल्कि ये आप सभी बहनों के दबाव के परिणामस्वरूप…सीधी लाइन में आए हैं। इसलिए माताओं, बहनों, बेटियों को याद रखना है कि कांग्रेस व उसके घमंडिया गठबंधन के साथी दल महिला आरक्षण के घोर विरोधी हैं। नारी को सशक्त करने के इतने बड़े फैसले को भी वह भटकाने में लगे हैं।”

घमंडिया गठबंधन सतातन को जड़ से मिटा देंगे

सनातन धर्म के खिलाफ टिप्पणियों की ओर इशारा करते हुए मोदी ने कहा, “कांग्रेस और उसके ‘घमंडिया गठबंधन’ ने इस धरोहर के विरुद्ध हल्ला बोल शुरू कर दिया है। इन्होंने घोषणा की है कि ये सतातन को जड़ से मिटा देंगे। हमारी पहचान को मिटा देंगे। कुछ वोटों के लिए तुष्टिकरण की इस पराकाष्ठा को राजस्थान का समाज अच्छे से समझ रहा है।” मोदी ने विपक्षी दलों के ‘इंडिया’ गठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा, “मैं जानता हूं, राजस्थान चुनाव में ही नहीं बल्कि आने वाले हर चुनाव में घमंडिया गठबंधन को इसका नुकसान उठाना ही पड़ेगा। वो जड़ों से उखड़ जाएंगे।” प्रधानमंत्री ने कहा, “सनातन की परंपरा महाराणा प्रताप, महाराजा सूरजमल से लेकर राणा सांगा, राणा कुंभा, वीर दुर्गादास राठौड़ से लेकर गोविंद गुरू, मीराबाई तक ने एक महान सनातन धरोहर हमारे लिए छोड़ी है।”

भारत दुनिया की शीर्ष-3 अर्थव्यवस्थाओं में होगा

मोदी ने कहा कि आज देश का गौरव नए आसमान पर है और पूरी दुनिया में भारत के सामर्थ्य की वाहवाही हो रही है। उन्होंने कहा, ‘‘आने वाले कुछ वर्षों में ही भारत दुनिया की शीर्ष-3 अर्थव्यवस्थाओं में होगा। ये मोदी की गारंटी है।” उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन इसके लिए राजस्थान को भी देश के अग्रणी राज्यों में लाना होगा। ये तभी होगा जब जयपुर में भी कमल खिलेगा। जब राजस्थान में विकास का ‘डबल इंजन’ लगेगा। इसलिए आपको भारी बहुमत से भाजपा की सरकार बनानी है।” अपनी सरकार की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘मैं जो कहता हूं, वो करके दिखाता हूं इसलिए मेरी गारंटी में दम होता है। और ये मैं सिर्फ हवा में नहीं कह रहा हूं, बल्कि बीते 9 वर्षों में मेरा ट्रैक रिकॉर्ड यही रहा है।”

2024 का लोकसभा चुनाव जीतेगी भाजपा

मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने पूर्व सैनिकों के लिए “वन रैंक, वन पेंशन” लागू किया और फौरी तीन तलाक के मुद्दे का समाधान किया। इससे पहले, रैली को संबोधित करते हुए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सी पी जोशी ने कहा कि पार्टी राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव और 2024 का लोकसभा चुनाव जीतेगी। रैली में नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया समेत अन्य नेता भी मौजूद रहे। इससे पहले कार्यक्रम स्थल पर भाजपा महिला मोर्चा कैडर ने मोदी का स्वागत किया। मोदी हेलीपैड से एक खुले वाहन में महिला मोर्चा की महिलाओं के साथ बैठक स्थल पर पहुंचे। (एजेंसी)