Ashok Gehlot says BJP nervous to Congress in Rajasthan Assembly Election
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

Loading

जयपुर: राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को लोकसभा से ‘अयोग्य’ ठहराये जाने को लेकर केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर फ‍िर हमला बोलते हुए शनिवार को कहा कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की सफलता से घबराकर ही उनके निष्कासन का षड्यंत्र रचा गया। उन्होंने यह भी कहा कि इसके नतीजे केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा को भुगतने पड़ेंगे।

गहलोत ने कहा कि आजादी की जंग में त्याग, बलिदान करने वाली कांग्रेस को भाजपा एवं आरएसएस से राष्‍ट्रीयता सीखने की जरूरत नहीं है। वह यहां संभाग स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। देश की आजादी में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एवं राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (आरएसएस) के योगदान पर सवाल उठाते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता गहलोत ने कहा, ‘इन (भाजपा एवं आरएसएस) के नेताओं ने एक अंगुली तक नहीं कटवाई। ये हिंदुस्तान और राष्ट्रीयता की बात करते हैं … हम राष्‍ट्रीयता इनसे सीखेंगे। जिन्‍होंने देश को आजाद करवाया, वे इनसे सीखेंगे कि राष्ट्रीयता क्‍या होती है।”

केंद्र नीत भाजपा पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा से निष्कासन का षड्यंत्र रचने का आरोप लगाते हुए गहलोत ने कहा कि कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के सफलता से घबराकर इन लोगों ने यह षड्यंत्र किया।  पूर्व प्रधानमंत्री एवं राहुल गांधी की दादी इंदिरा गांधी के निष्कासन एवं सत्ता में वापसी का उदाहरण देते हुए गहलोत ने कहा कि राहुल गांधी को संसद से निकलवाने के नतीजे इनको भुगतने पड़ेंगे।

गहलोत ने कहा,‘‘ अब वे कहते हैं कि विपक्ष एक क्‍यों हो गया। आपके पेट में दर्द क्‍यों होता है। अगर एक हो गया तो शुभ संकेत है यह। सत्‍ता में बैठे हुए लोगों को लोकतंत्र में यकीन नहीं है। आरएसएस की विचारधारा कभी लोकतंत्र में विश्‍वास की रही नहीं।’ उन्‍होंने भाजपा एवं आरएसएस पर देश को कमजोर करने का आरोप लगाया। गहलोत पंजाब में अमृतपाल सिंह जैसे अलगाववादियों के उदय के लिए भाजपा एवं आरएसएस की ‘हिंदू राष्ट्र’ की विचारधारा को जिम्मेदार ठहराया। 

उन्‍होंने कहा कि अन्य पिछड़ा वर्ग की बेइज्‍जती को लेकर प्रधानमंत्री मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर झूठे आरोप लगा रहे हैं।  कार्यक्रम को कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, प्रदेश अध्‍यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा सहित अनेक नेताओं ने संबोधित किया। इसमें जयपुर संभाग के कार्यकर्ता शामिल हुए। कांग्रेस की ओर से शनिवार को कोटा में भी संभाग स्‍तरीय कार्यकर्ता सम्‍मेलन आयोजित किया गया जिसमें गहलोत व अन्‍य नेता मौजूद रहे।