MODI KOVIND
File Pic

    नई दिल्ली: इतिहास में 21 जनवरी की तारीख बहुत से घटनाओं को लेकर जानी जाती है। वैसे भारत के संघीय इतिहास में यह दिन इसलिए भी खास है क्योंकि इस दिन मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा के रूप में तीन राज्य बने थे। इन राज्यों के स्थापना दिवस के मौके पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य नेताओं ने राज्यों के लोगों को बधाई दी है। 

    देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा के लोगों को स्थापना दिवस की बधाई। प्राकृतिक संपदा से भरपूर ये राज्य हमारे पूर्वोत्तर की जीवंत संस्कृति और अनूठी परंपराओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

    वहीं पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा के लोगों को उनके स्थापना दिवस पर बधाई। ये राज्य भारत के विकास में जीवंत योगदान दे रहे हैं।

    दूसरी तरफ मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट करते हुए लिखा कि हमारे देश के उत्तर पूर्वी राज्य मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा के सभी सम्माननीय नागरिकों को राज्य के स्थापना दिवस की हार्दिक बधाई।

    मध्य प्रदेश के कैबिनेट मंत्री डॉ. मोहन यादव ने ट्वीट कर लिखा कि #मणिपुर, #त्रिपुरा और #मेघालय के निवासियों को राज्य स्थापना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। प्राकृतिक सौंदर्य से सम्पन्न यह तीनों राज्य निरंतर विकास और समृद्धि के पथ पर अग्रसर हैं। बाबा महाकाल से प्रार्थना है कि यहां के वासियों के जीवन में सुख, शांति, यश, कीर्ति व वैभव सदैव बना रहे।

    राजस्थान से सांसद दीया कुमारी ने लिखा कि भारत की सांस्कृतिक विविधता,प्राकृतिक सौन्दर्य व दार्शनिक स्थानों से परिपूर्ण मेघालय, त्रिपुरा और मणिपुर के लोगों को ‘राज्य स्थापना दिवस’ के अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं। तीनों प्रदेश विकास के उच्चतम शिखर को स्पर्श करे तथा नागरिकों का गौरव सदैव उत्कृष्ट हो, यही मेरी प्रार्थना है।