Image-ANI
Image-ANI

    Loading

    नई दिल्ली: भारत में हर समस्या का समाधान होता है। फिर चाहे इंद्रदेव को मनाकर बारिश लाना हो या फिर बारिश रोकना हो। इन दिनों देश के ज्यादातर राज्यों में बहुत बारिश हो रही है। लेकिन उत्तर प्रदेश एक ऐसा राज्य है जहां लोग बारिश के लिए तरस रहे है। ऐसे में वहां बारिश लाने को लेकर लोग कई तरह के नुस्खों को आजमा रहे है, फिर चाहे विधायक को कीचड़ से नहलाना हो या फिर चाहे मेंढक की शादी (Frog Marriage) करवाना हो। जी हां हाल ही में बारिश के लिए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बारिश के लिए परेशान लोगों ने मेंढ़क- मेंढ़की की शादी रचा डाली। 

    पानी न आने से परेशान उत्तर प्रदेश

    जी हां आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में हुई मेंढक- मेंढ़की की शादी इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। बता दें कि मेंढक- मेंढ़की की शादी बीते मंगलवार रात को हुई है। मेंढक- मेंढ़की की शादी की चर्चा अपने देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हो रही है। जाहिर है भीषण गर्मी से परेशान लोग बारिश की चाह में इस टोटके पर विश्वास करते हैं। 

    मेंढक- मेंढ़की की शादी को लेकर ये है मान्यता  

    ज्यातर लोग यह बात जानते है, फिर भी जिन लोगों को यह बात पता नहीं है उन्हें जानकारी के लिए दें कि मेंढक- मेंढ़की की शादी अच्छे मौसम के लिए करवाई जाती है। भारत के कई राज्यों में इस तरह की प्रथा लंबे समय से चली आ रही है। भारतीयों का खासकर मानना होता है कि कुछ अंधविश्वास प्रभावी होते हैं। हालांकि 21 वीं सदी में प्रवेश कर चुके लोग आज भी साइंस की बातों पर यकीन करते हैं। वहीं मेंढक- मेंढ़की की शादी का कोई साइंटिफिक प्रमाण नहीं मिलता है।

    वहीं भारत में कुछ लोगों द्वारा विश्वास किया जाता है कि मेंढक- मेंढ़की की शादी से स्वयं इंद्र भगवान प्रसन्न हो जाते हैं। जिसके बाद वे झमाझम बारिश करवाते हैं। इस मान्यता के साथ उत्तर प्रदेश में मेंढक और मेंढकी की शादी की है, जिसे लेकर विदेशों में भी चर्चा हो रही है। 

     

    अब यूके के लोग भी इस राह पर 

    आपको बता दें कि गोरखपुर में हुई शादी की तस्वीरें जब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगी तो अलग- अलग यूजर्स इस पर अलग- अलग प्रतिक्रिया दे रहे है। वहीं यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) के यूजर्स भी भारत की इस अनोखी शादी को लेकर बहुत उत्साहित नजर आए। यहां तक कि कुछ सोशल मीडिया यूजर्स भारत जैसी इस अनोखी शादी की मांग अपने देश में करवाने के लिए भी करने लगे। ताकि भीषड़ गर्मी की मार से विदेशों में भी राहत मिले। बता दें इन दिनों यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) के ज्यादातर इलाकों में गर्मी का पारा 40 डिग्री के भी पार है। ऐसे में अब देखनेह होगा कुआ यूके में भी हमारे देश की तरह मेंढक और मेंढकी की शादी कराएंगे।