Durga Shankar Mishra

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (Durga Shankar Mishra) द्वारा एल्डिको सौभाग्यम वृंदावन कॉलोनी में लोक भारती द्वारा आयोजित वृक्षारोपण (Plantation) कार्यक्रम में पौधारोपण किया गया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि हर वृक्ष हमें प्राणवायु और जीवनदान देता है। प्राणवायु हम किसी फैक्ट्री से प्राप्त नहीं कर सकते हैं। वृक्षारोपण करके हम आने वाले समय के लिए एक दान दे रहे हैं। बौद्ध दर्शन में कहा गया है कि एक वृक्ष हजार पुत्र के बराबर होता है। 

    उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण से प्रदूषण को कम करने और पानी को संरक्षण करने सहित अनेक फायदे होते हैं। हर आरडब्ल्यूए इस वृक्षारोपण को अभियान के रूप में लेकर चले। उन्होंने प्रदेश के सभी नागरिकों से अपील की है कि वह अपनी-अपनी कॉलोनी में वृक्षारोपण करें और इसे जन आंदोलन के रूप में परिवर्तित करें।

    हर मोहल्ले में 75-75 पेड़ अवश्य लगाए जाएं

    मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पांच जुलाई को पूरे प्रदेश में 25 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील की है कि अपने लिए आने वाली पीढ़ियों के लिए और अपने समाज के लिए पौधारोपण अवश्य करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस वर्ष कुल 35 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। पांच जुलाई को हम 30 करोड़ पौधे लगाएंगे और 6 और 7 जुलाई को 5 करोड़ पौधे लगाएंगे। 15 अगस्त, 2022 को हम आजादी के 75 वर्ष पूर्ण कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने आह्वान किया है कि 15 अगस्त के दिन हम 5 करोड़ पेड़ लगाएंगे। हर गांव में, हर मोहल्ले में 75-75 पेड़ अवश्य लगाए जाएं। इस अवसर पर वन और पर्यावरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अरूण कुमार सक्सेना सहित लोक भारती के पदाधिकारी और कॉलोनीवासी उपस्थित थे।