File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: व्हाट्सएप (Whatsapp) एक सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म है। यह मेटा (Meta) के स्वामित्व में है और 2011 में शुरू हुआ था। WhatsApp यूजर्स की सुविधा के लिए नए अपडेट (New Update) और फीचर (Feature) लॉन्च (Launch) करता रहता है। व्हाट्सएप पर चैटिंग के दौरान यह अपडेट यूजर्स के लिए एक नई खुशी लेकर आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मैसेजिंग वॉट्सऐप की पैरेंट कंपनी मेटा एक नए फीचर पर काम कर रही है।

ग्रुप एडमिन को कुछ फायदे

इस फीचर की वजह से व्हाट्सएप के ग्रुप एडमिन (Group Admin) को कुछ फायदे मिलेंगे। WhatsApp के नए अपडेट और फीचर्स पर नजर रखने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने WhatsApp के आने वाले फीचर्स की जानकारी दी है। इसी हिसाब से ग्रुप एडमिन के लिए नया अप्रूवल फीचर (New Approval Feature) ला रहा है। आइए जानते हैं कि यह फीचर एडमिन को किस तरह की ताकत (Power) देगा। आईओएस और एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप बीटा की एक नई सुविधा एक समूह में सदस्यों की संख्या को नियंत्रित करने में एडमिन की मदद करती है। इस फीचर के आने पर यूजर्स को ग्रुप चैट में मैसेज दिखाई देगा कि नए लोगों को ग्रुप में शामिल होने के लिए ग्रुप एडमिन से परमिशन (Permission) लेनी होगी।

यूजर्स बिना ग्रुप एडमिन की इजाजत के नहीं कर सकते ग्रुप में ऐड 

अगर ग्रुप का लिंक (link) है तो भी एडमिन की अनुमति जरूरी है। यानी यूजर्स बिना ग्रुप एडमिन की इजाजत के ग्रुप (Group) में ऐड नहीं कर सकते। ग्रुप में नए सदस्यों को स्वीकृति देने का ऑप्शन (option) वास्तव में एडमिन के लिए अच्छा है। वे नियंत्रित (Control) करना चाहते हैं कि समूह में कौन है। नई सेटिंग देखने के लिए ग्रुप सेटिंग (Group Setting) में जाएं। वहां आपको ‘Approve New Participants’ नाम का एक ऑप्शन मिलेगा। उस ऑप्शन को चालू करके आप समूह को बेहतर ढंग से नियंत्रित (Control) कर सकते हैं।