Source - nytimes.com
Source - nytimes.com

Loading

मुंबई: एलोन मस्क ने चंद्रमा और मंगल ग्रह पर इंसानों को भेजने का सपना देखा था और वह इसे हकीकत बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। इसी बीच मस्क की कंपनी स्पेसएक्स आज एक बड़ा कारनामा करने की तैयारी में है। यह दुनिया का सबसे बड़ा रॉकेट स्टारशिप लॉन्च करेगा। यह स्टारशिप रॉकेट अंतरिक्ष में यात्रा करने वाले किसी भी दूसरे यान से ज्यादा ताकतवर है। इस संबंध में एलोन मस्क ने घोषणा की कि इस प्रक्षेपण का प्रयास सोमवार को किया जाएगा। एलन मस्क ने रविवार रात ट्विटर यूजर्स के साथ ऑडियो बातचीत में कहा कि वह इस रॉकेट को लॉन्च करने को लेकर वाकई उत्साहित हैं। 

लॉन्च का सीधा प्रसारण किया जाएगा

वास्तव में, पहला संयुक्त स्टारशिप अंतरिक्ष यान और सुपर हेवी बूस्टर टेक्सास के बोका चिका में स्टारबेस सुविधा से लॉन्च किया जाएगा। इसका स्थानीय समय प्रातः 7 बजे है। भारतीय समय की बात करें तो इसे शाम 5.30 बजे लॉन्च किया जाएगा। स्पेसएक्स ने कहा है कि लॉन्च का सीधा प्रसारण किया जाएगा। इस रॉकेट की मदद से इंसान दूसरे ग्रह पर जा सकेगा। एलोन मस्क का सपना है कि वह 2029 तक मंगल ग्रह पर इंसानों को भेजकर वहां अपनी कॉलोनी बसा ले। यही कारण है कि एक संयुक्त स्टारशिप और सुपर हैवी की पहली परीक्षण उड़ान तैयार है, जो 395 फीट लंबी (120 मीटर) है। 

 स्पेसएक्स के 33 शक्तिशाली रैप्टर इंजन

नासा ने 2025 में आर्टेमिस 3 मिशन पर चंद्र लैंडर अंतरिक्ष यात्रियों का उपयोग करने के लिए स्टारशिप का चयन किया है। यह 1972 के बाद से चंद्रमा पर उतरने वाला पहला चालक दल होगा, लेकिन पहले स्पेसएक्स को डिजाइन सही करना था। यह अब तक का सबसे ऊंचा रॉकेट है। 395 फीट ऊंचा है। यह स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से लगभग 90 फीट ऊंची है। इस रॉकेट बूस्टर में अधिकतम संख्या में इंजन भी लगाए गए हैं। नीचे एक सुपर हैवी रखा गया है, जो ऊपरी स्टारशिप यान को कक्षा में ले जाएगा। इसमें स्पेसएक्स के 33 शक्तिशाली रैप्टर इंजन हैं। यह 16 मिलियन पाउंड का थ्रस्ट उत्पन्न करेगा, जो अपोलो अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा तक ले जाने वाले सैटर्न वी से अधिक है।