Screengrab From posted Video
Screengrab From posted Video

    Loading

    नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 4 दिनों से जंग (Russia Ukraine War) चल रही है। जिसकी वजह से लोगों को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है। बहुत से लोगों ने इस युद्ध की वजह से अपनी जान भी गंवा दी है। इन सबमें खासकर यूक्रेन (Ukraine) की हालत तो बेहद ही खराब है। यूक्रेन में रूसी सेना जगह-जगह मिसाइलें गिरा रही है, जिसकी वजह से लोगों के आशियाने भी उजर रहे हैं। इन दोनों देशों की लड़ाई की वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। वहीं रूसी सेना यूक्रेन के अंदर तक घुस आई है और शहरों में तबाही मचा रही है। 

    रुसी सेना रिहायशी इमारतों पर मिसाइलें दाग रहे हैं, जिसकी वजह से इमारतें जर्जर हालत में पहुंच गई हैं। ऐसे हालात में यूक्रेन का एक वीडियो सामने आया है, जो बेहद ही दर्दनाक है, जिसे देखकर यकीनन सबकी आँखें नम हो जाएंगी। वीडियो में रिहायशी इमारतों के बाहर कुछ लोग अपने घरों का मलबा समेटते दिखाई दे रहे हैं।

    सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल (Viral Video) यह वीडियो दिल को कचोट देने वाला है। लोग जिस तरह एक-एक पैसा जोड़कर घर बनाते हैं, ऐसे में अगर एक झटके में वह तबाह हो जाए तो कैसा लगेगा, आज यह बात केवल यूक्रेन के लोग ही महसूस कर पा रहे हैं। 

    वीडियो में आप देख सकते हैं कि ऊंची-ऊंची इमारतें मिसाइलों की वजह से जर्जर हालत में आ गई है। वहीं बाहर लोग अपने घर का मलबा समेटते नजर आ रहे हैं। लकड़ियां लोहे उठाकर गाड़ियों में रख रहे हैं। वहीं, बच्चे मिसाइलों के हमले में बच गए झूलों पर थोड़ी शांति के साथ झूलते नजर आ रहे हैं।

    इस दर्दनाक वीडियो को आईपीएस अधिकारी दीपांशु काबरा ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है, जिसके कैप्शन में लिखा है, ‘जहां मिसाइलें गिरीं, वहां अब लोग अपने आशियाने का मलबा समेट रहे हैं, बच्चे पास में झूला झूल रहे हैं। युद्ध का बच्चों पर बड़ा दुष्प्रभाव पड़ता है। काश किसी बच्चे को युद्ध के दिन ना देखना पड़े, व हर मसलों का शांतिपूर्ण समाधान हो’।