benefits-of-drinking-water
File Photo

Loading

नई दिल्ली: हमारे शरीर में पर्याप्त पानी की मात्रा रहने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। इतना ही नहीं बल्कि डॉक्टर्स भी शरीर और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए खूब पानी पीने की सलाह दी जाती है। अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए लोग दिन में कई बार पानी पीते नजर आते हैं। लेकिन एक ऐसी घटना सामने आई है जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे। एक शख्स एक दिन में करीब 10 लीटर पानी पी जाता था, फिर ये समस्या बढ़ती गई और डॉक्टर से जांच कराने पर बेहद गंभीर समस्या सामने आई। आइए यहां जानते है आखिर क्या हैं पूरा मामला…  

इंग्लैंड में एक आदमी, जोनाथन प्लमर, एक डॉक्टर के पास गया और कहा कि वह एक दिन में 10 लीटर पानी पीता है। इसके बाद भी उनका गला सूखा रहता है। यह सुनकर डॉक्टर ने सोचा कि यह व्यक्ति मधुमेह से पीड़ित होगा। जब डॉक्टर ने जांच की तो पता चला कि 41 साल के जोनाथन को डायबिटीज नहीं बल्कि कोई और बीमारी है। इससे डॉक्टर और जोनाथन दोनों हैरान रह जाते है।  

जी हां दरअसल डॉक्टर की जांच से पता चला कि जोनाथन को ब्रेन ट्यूमर है। इससे उनके शरीर का सिस्टम ख़राब हो गया। डॉक्टरों का कहना है कि आपके सिर में एक मटर के आकार का हिस्सा होता है जो आपको प्यास लगने का संकेत देता है। अपनी गंदगी के कारण वह आपको हर दिन सामान्य से 5 गुना अधिक पानी पीने के लिए कह रहा था। इसके बाद जोनाथन ने ब्रेन ट्यूमर का इलाज कराया और अब वह ट्यूमर से पीड़ित है। 

इस बीच हम कई बार अपने शरीर में होने वाले छोटे-छोटे बदलावों को भी नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन ये बदलाव कब बड़ी बीमारी बन जाए कुछ कहा नहीं जा सकता। इसलिए अगर कुछ अजीब लगे या कुछ बदल रहा हो तो भी तुरंत इसकी जांच कराना जरूरी है। फ़िलहाल जोनाथन  ब्रेन ट्यूमर से ग्रस्त है।