हुंडई ग्रैंड i10 Nios (Photo Credits-Twitter)
हुंडई ग्रैंड i10 Nios (Photo Credits-Twitter)

    Loading

    जब कार खरीदने की बात आती है, खासकर भारत में माइलेज बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। एक साधारण कार मालिक एक ऐसे वाहन की तलाश करता है जो न केवल दैनिक प्रदर्शन कर सके बल्कि कुशलता से कार्य भी कर सके। भारतीय खरीदारों की मांग को देखते हुए, देश में निर्माता लगातार ऐसी कारों का उत्पादन करते हैं जिन्हें हर कुछ घंटों में गैस स्टेशनों पर रुकने की आवश्यकता नहीं होती है। इस समय बाजार में सैकड़ों कारों के उपलब्ध होने के साथ, सबसे अच्छा ईंधन-कुशल मॉडल चुनना लगभग असंभव काम है। तो, आइए हम अभी उपलब्ध कुछ बेहतरीन ईंधन-कुशल कारों के बारे में आपको बताते हैं।

    – हुंडई ग्रैंड i10 Nios (माइलेज – 25 किमी/लीटर)

    देश में सबसे अधिक ईंधन कुशल कार के रूप में आने वाली, हुंडई ग्रैंड i10 Nios भारत में सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है। ग्रैंड आई10 निओस में केवल बेहतर माइलेज और नवीनतम स्पेसिफिकेशन ही उपलब्ध नहीं हैं, इस कार में या तो 1.2L पेट्रोल इंजन है जो 83Ps की पावर और 114Nm का टार्क उत्पन्न करता है या 1.2L डीजल इंजन जो 75Ps की पावर और 190Nm का टार्क उत्पन्न करता है। दोनों इंजन या तो 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन सेटअप के साथ उपलब्ध हैं। एक तीसरा इंजन विकल्प भी है, जो ऑरा में पाय जाने वाले इंजन के समान है यानी 1.0L टर्बो-पेट्रोल इंजन, जो 100Ps की पावर और 172Nm का टार्क बाहर निकालता है। ग्रैंड i10 Nios के कुछ वेरिएंट CNG किट के साथ आते हैं और वे 69Ps की पावर और 95Nm का टार्क पैदा करते हैं। सुविधाओं के संदर्भ में, ग्रैंड i10 Nios एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, आटोमेटिक एयर-कंडीशनिंग, वायरलेस चार्जिंग, कीलेस एंट्री और रियर एयर-कंडीशनिंग वेंट सहित कई विकल्पों के साथ आता है। सुरक्षा के लिए, ग्रैंड आई10 निओस ईबीडी के साथ एबीएस, रियर में पार्किंग सेंसर और फ्रंट में डुअल एयरबैग के साथ आता है।

    – हुंडई औरा (माइलेज – 25 किमी/लीटर)

    हुंडई ऑरा देश में अपेक्षाकृत नई कार है, यह उन खरीदारों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो प्रीमियम सेडान के साथ शानदार माइलेज की तलाश में हैं। ऑरा 1.2L पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 83Ps की पावर और 114Nm का टार्क उत्पन्न करता है या एक 1.2L डीजल इंजन जो 75Ps की पावर और 190Nm का टार्क उत्पन्न करता है, या 1.0L टर्बो-पेट्रोल इंजन जो 100Ps की पावर और 172Nm का टार्क उत्पन्न करने में सक्षम है। दोनों 1.2 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन या तो 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आते हैं जबकि 1.0 लीटर टर्बो इंजन केवल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। फीचर्स डिपार्टमेंट में, ऑरा में कोई कमी नहीं है क्योंकि इसमें एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, क्रूज़ कंट्रोल, वायरलेस चार्जिंग, हाइट-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और ऑटोमैटिक एयर-कंडीशनिंग के साथ 8-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम है। सुरक्षा के लिहाज से ऑरा में ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, फ्रंट में डुअल एयरबैग और रियर में पार्किंग सेंसर हैं।

    – टाटा अल्ट्रोज़ (माइलेज – 25 किमी/लीटर)

    टाटा स्टील से लेकर फैशन तक के उद्योगों के साथ भारतीय बाजार में सबसे बड़े नामों में से एक है। हालांकि, जब हम कारों की बात करते हैं, तो यह एक और क्षेत्र है जहां टाटा का बड़ा नाम है। Tata की Altroz तेजी से उनके सबसे अधिक बिकने वाले मॉडलों में से एक बन गई है और इसके अनगिनत कारण हैं। Altroz या तो 1.2L नेचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है, या 1.2L टर्बो-पेट्रोल इंजन, या 1.5L डीजल इंजन द्वारा संचालित है। नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 86Ps की पावर और 113Nm का टार्क पैदा करता है जबकि टर्बो-पेट्रोल इंजन 110Ps की पावर और 140Nm का टार्क जनरेट करता है। डीजल इंजन 90Ps की पावर और 200Nm का टार्क पैदा करता है। ट्रांसमिशन विभाग में, अल्ट्रोज़ वर्तमान में केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है, लेकिन निकट भविष्य में एक 7-स्पीड डीसीटी स्वचालित सेटअप पेश किए जाने की उम्मीद है। सुविधाओं के संदर्भ में, अल्ट्रोज़ कुछ नवीनतम सुविधाओं के साथ आती  है जिसमें एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 70 से अधिक हिंदी और अंग्रेजी वॉयस कमांड, एम्बिएंट लाइट, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्रूज़ कंट्रोल, और स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल शामिल हैं । अल्ट्रोज़ अपनी सुरक्षा सुविधाओं के लिए जाना जाता है, कार आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, फ्रंट के लिए डुअल एयरबैग और रियर में पार्किंग सेंसर के साथ आती है।

    -होंडा अमेज (माइलेज- 25 किमी/लीटर)

    होंडा एक ऐसा ब्रांड है जो लगातार अपने उत्पादों को बेहतर बनाने और अपने ग्राहकों को हर बार परेशानी मुक्त अनुभव देने के तरीकों की तलाश में है। इन वर्षों में, जापानी निर्माता ने हमें कुछ सबसे उत्कृष्ट सेडान दिए हैं और अमेज़ इसका एक उदाहरण है। नई Honda Amaze में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन है जो 90Ps की पावर और 110Nm का टार्क पैदा करता है। एक अन्य विकल्प भी है – एक 1.5L डीजल इंजन जो 100Ps की शक्ति और 200Nm का टार्क उत्पन्न करने में सक्षम है। दोनों इंजन या तो 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या 5-स्पीड सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ हो सकते हैं। हालाँकि, डीजल CVT 160Nm के टार्क के साथ 80Ps की शक्ति पैदा करता है। सुविधाओं के संदर्भ में, होंडा अमेज़ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, पुश-बटन स्टार्ट और स्टॉप, रियर में पार्किंग कैमरा, कीलेस एंट्री और क्रूज़ कंट्रोल सहित कई विकल्पों में आता है। जब सुरक्षा की बात आती है, तो होंडा कोई शॉर्टकट नहीं लेता है और अमेज़ में फ्रंट में ड्यूल एयरबैग, रियर में पार्किंग सेंसर और ईबीडी के साथ एबीएस है।

    -हुंडई आई 20 (माइलेज – 25 किमी/लीटर)

    जब से Hyundai ने 2014 में स्पोर्टी i20 को भारतीय बाजार में लॉन्च किया था, तब से इस मॉडल ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। अब, वर्षों बाद, कार अभी भी भारतीय बाजार में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी क्षेत्रों में से एक में हावी है। I20 का नवीनतम संस्करण 1.2L नेचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 83Ps की शक्ति और 114Nm का टार्क निकालता है। दूसरा पेट्रोल इंजन विकल्प 1.0L टर्बो पेट्रोल मोटर है जो 120Ps पावर और 172Nm का टार्क पैदा करता है। i20 , 1.5L डीजल इंजन के साथ आती है जो 100Ps पावर और 240Nm का टार्क उत्पन्न करती है। ट्रांसमिशन के मामले में, 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या सीवीटी गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। 1.0 लीटर इंजन या तो 6-स्पीड आईएमटी क्लच-लेस मैनुअल गियरबॉक्स या 7-स्पीड डीसीटी सिस्टम से जुड़ा है। डीजल इंजन में 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन हो सकता है। नवीनतम i20 की विशेषताओं में एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, LED हेडलैंप, एक सनरूफ और एक एयर प्यूरीफायर शामिल हैं। हुंडई आई 20 में पाए जाने वाले कुछ सेफ्टी फीचर्स में रियर में पार्किंग सेंसर, 6 एयरबैग और ESC (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल) शामिल हैं।

    किया सोनेट (माइलेज – 24 किमी/लीटर)

    जैसे जैसे भारत में एसयूवी की मांग बढ़ रही है, कार निर्माता संभावित खरीदारों के लिए अपने एसयूवी विकल्पों को और अधिक आकर्षक बनाने की कोशिश कर रहे हैं। माइलेज किसी भी खरीदार के लिए एक प्रमुख प्लस पॉइंट होता है और ठीक यही किआ सोनेट  ऑफर करता है। सोनेट में या तो 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन है जो 120Ps पावर और 172Nm टॉर्क जेनरेट करता है, 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन जो 83Ps पावर और 115 Nm टॉर्क पैदा करता है, या 1.5 लीटर डीजल इंजन जो मैनुअल पर 100Ps/240 Nm उत्पन्न करता है और आटोमेटिक में 115Ps/250Nm। ट्रांसमिशन में, सोनेट के 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल को या तो 6-स्पीड आईएमटी गियरबॉक्स या 7-स्पीड डीसीटी के साथ जोड़ा गया है जबकि 1.2 लीटर पेट्रोल में केवल 5-स्पीड मैनुअल सिस्टम मिलता है। सोनेट के डीजल इंजन को 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक सेटअप के साथ जोड़ा गया है। किया ने सोनेट में कुछ नवीनतम सुविधाओं को शामिल किया है, जिसमें 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के माध्यम से यूवीओ कनेक्टेड कार तकनीक शामिल है, जिसमें एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, वायरलेस चार्जिंग, एक सनरूफ और एक एयर प्योरिफायर भी शामिल है। सुरक्षा हमेशा किआ के लिए प्राथमिकता रही है और सॉनेट ईबीडी के साथ एबीएस, 6 एयरबैग, वाहन स्टेबिलिटी मैनेजमेंट और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कण्ट्रोल जैसी सुविधाओं के साथ आती है।

    हुंडई वेन्यू (माइलेज – 23 किमी/लीटर)

    जरूरी नहीं कि एसयूवी हमेशा महंगी हों, हुंडई इस बात को बहुत पहले समझ चुकी थी और इसीलिए आज हमारे पास वेन्यू है। लुक्स और परफॉर्मेंस से कोई समझौता नहीं करते हुए यह देश में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली SUVs में से एक है। हुंडई की नवीनतम वेन्यू बेहतर सुविधाओं और विशिष्टताओं से भरी हुई है जिसने इसे देश में सबसे अधिक बिकने वाली आटोमेटिक एसयूवी में से एक बना दिया है। स्टाइलिश SUV कुल तीन अलग-अलग इंजन विकल्पों में आती है – एक 1.2L पेट्रोल जो 83Ps की पावर और 115Nm का टार्क पैदा करता है, एक 1.0L 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन जो 120Ps का पावर और 172Nm का टार्क उत्पन्न करता है, और एक 1.4 L डीजल मोटर जो 90Ps और 220Nm का टार्क पैदा करने में सक्षम है। जबकि बड़ा पेट्रोल इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है, छोटा इंजन 6-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ भी हो सकता है। डीजल इंजन को केवल 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। ईंधन दक्षता के मामले में, 1.2 लीटर इंजन 17.52 किमी/लीटर, 1.0 लीटर इंजन 18.27 किमी/लीटर, और 1.4 लीटर इंजन 23.70 किमी/लीटर प्रदान करता है।

    टाटा नेक्सन (टाटा नेक्सन माइलेज – 22 किमी/लीटर)

    यदि आपका बजट बहुत अधिक नहीं है, लेकिन आप एक ऐसी कार चाहते हैं जो अविश्वसनीय रूप से प्रदर्शन कर सके और एक ऐसा माइलेज दे जो अन्य SUVs को शर्मसार करे, तो टाटा नेक्सन निश्चित रूप से आपके लिए है। टाटा जैसे भरोसेमंद ब्रांड से आने के बाद, आप नेक्सॉन की ओर से निश्चिंत हो सकते हैं। नवीनतम नेक्सन 1.2L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 120Ps की पावर और 170Nm का टार्क पैदा करता है। नेक्सन 1.5L टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ भी उपलब्ध है जो 110Ps की पावर और 260Nm का टार्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन में, टाटा नेक्सॉन या तो 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 6-स्पीड ऑटोमैटिक सेटअप के साथ आता है। फीचर्स डिपार्टमेंट में, नेक्सॉन एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ एक नया 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमैटिक एयर-कंडीशनिंग और रियर एयर-कंडीशनिंग वेंट के साथ आता है। नेक्सन में मिलने वाले कुछ सेफ्टी फीचर्स में EBD के साथ ABS, फ्रंट में डुअल एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, रियर में पार्किंग सेंसर और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर शामिल हैं।