BYJU'S

Loading

नई दिल्ली: हाल ही में आई बड़ी खबर के मुताबिक, बायजू (Byju’s) के कर्मचारियों को एक बहुत बड़ा झटका लगने वाला है। जी हां दरअसल  देश की सबसे बड़ी एडटेक कंपनी बायजू (Byju’s) में बड़ी छंटनी की तैयारी की जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने 1,000 से ज्यादा कर्मचारियों को निकालने के लिए लिस्ट तैयार कर ली है। आपको बता दें कि इस लिस्ट में ज्यादातर सेल्स और मार्केटिंग टीम से संबंधित कर्मचारी हैं। आइए जानते है इस खबर के बारे में पूरी जानकारी क्या है…. 

एक बड़ी कंपनी के कर्मचारियों की छटनी 

दरअसल छटनी के संबंध में जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव चैनल प्ले और रैंडस्टैड जैसी कंपनियों के तीसरे पक्ष के पेरोल पर हैं। गौरतलब हो कि वैश्विक स्तर पर बढ़ते मंदी (Recession) के खतरे के बीच दुनियाभर की बड़ी-बड़ी कंपनियों में छंटनी (Layoff) का सिलसिला लंबे समय से जारी है और इतना ही नहीं बल्कि इससे भारत भी अछूता नहीं है। ज्ञात हो कि देश में भी कई बड़ी कंपनियों ने कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है, जिसका सीधा झटका बड़े पैमाने पर कर्मचारियों को लगा है। 

बायजू करेगा 1,000 से ज्यादा की छटनी 

ऐसे में अब और के झटका एक बड़े  कंपनी के कर्मचारियों को लगने वाला है। जी हां आपको बता दें कि भारत कि एडटेक सेक्टर की दिग्गज कंपनी बायजू (Byju’s) एक बार फिर अपने वर्कफोर्स को कम कर रही है और इस बड़ी छटनी के लिए 1,000 से ज्यादा कर्मचारियों की लिस्ट तैयार कर ली है। गौरतलब हो कि कंपनी में इससे पहले भी इस साल की शुरुआत में भी कंपनी ने करीब 1,000 लोगों की नौकरी से निकाल दिया था, ऐसे में अब कंपनी कर्मचारियों को दूसरा बड़ा झटका देने जा रहे है। 

इसलिए उठाया छटनी का कदम… 

आपको बता दें कि Byju’s का यह कदम किसी कारण वश उठाया गया है। दरअसल बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) की अगुवाई वाली कंपनी द्वारा इस सप्ताह के शुरू में 1.2 अरब डॉलर के सावधि ऋण बी (TLB) पर लगने वाले करीब 40 मिलियन डॉलर का तिमाही ब्याज का भुगतान नहीं कर पाई इसलिए छटनी का यह उठाया गया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस मामले में बायजू ने अमेरिकी कोर्ट में मुकदमा भी दायर कराया है। द मॉर्निंग कॉन्टेक्स्ट की रिपोर्ट के अनुसार, इस छंटनी के इस कदम से BYJU’S की बिक्री और मार्केटिंग टीमों को सबसे अधिक नुकसान होगा। अब देखन यह होगा की आगे काया होता है। 

पिछले साल दिया था छटनी का इशारा 

दरअसल इस छटनी के बारे में अब आपको बता दें इसके संकेत पहले ही दिए गए थे। बिजनेस टुडे पर छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर 2022 तक बायजू ने छंटनी (Buju’s Lay Off) के संकेत दे दिए थे और एक कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि मार्च 2023 तक कंपनी के कुल वर्कफोर्स में से 2,500 कर्मचारियों की कटौती की जाएगी। जैसा की हमने आपको बताया कि इसके बाद पहले राउंड की छंटनी की जा चुकी है और अब दूसरे राउंड में कर्मचारियों को निकालने का प्लान तैयार कर लिया गया है, अब देखना यह होगा की अब ये छटनी कब होती है।  

लागत में कटौती के लिए छंटनी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एडटेक कंपनी Byju’s कॉस्ट कटिंग (Cost Cutting) के तहत वर्कफोर्स में कटौती कर रही है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि छंटनी (Layoff) से प्रभावित होने वाले ज्यादातर कर्मचारी ऑन-ग्राउंड सेल्स टीमों का हिस्सा हैं और संविदा पर कॉन्टैक्ट बेस पर कंपनी से जुड़े हुए हैं। इन कर्मचारियों की हायरिंग बायजू थर्ड पार्टी के जरिए करती है। ऐसे में अब यह बायजू की सेकंड राउंड की छंटनी है।