RBI
File Pic

Loading

नई दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार आज मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी RBI-MPC Meet  में ब्याज दरों में लगातार दूसरी बार कोई इजाफा नहीं किया है। आज इस बाबत RBI गर्वनर ने ऐलान करते हुए कहा कि इस बार भी ब्याज दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं जा रही है। जानाकरी दें कि इससे पहले भी बीते अप्रैल के महीने में भी ब्याज दरों में कोई इजाफा नहीं किया था। यानी अब भी यह ब्याज दर 6.50% बनी रहेगी। ऐसा लगातार दूसरी बार RBI ने दरों में नहीं किया बदलाव नहीं किया गया है। 

आज RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज मॉनेटरी पॉलिसी मीटिंग में लिए फैसलों की जानकारी दी। वहीं अब RBI के अनुमान के अनुसार वित्त वर्ष 2023-24 (FY24) में महंगाई 4% के ऊपर ही रहने की संभावना है। इसके अलावा वित्त वर्ष 2023-24 (FY24) में रियल GDP ग्रोथ 6.8% रहने का अनुमान है। Q1 में 8%, Q2 में 6.5%, Q3 में 6%और Q4 में 5.7% में रह सकती है।

वहीं आखिरी बार रेपो रेट में बढ़ोतरी फरवरी के महीने में हुई थी। तब RBI ने 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी। वहीं मई 2022 से फरवरी 2023 तक रेपो रेट में 2.50 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल चुकी है। 

फिलहाल महंगाई दर भी 5% से नीचे आ चुकी है। जीडीपी के आंकड़ें जो हालिया समय में देखने को मिले हैं वो उम्मीद से बेहतर दिखे हैं। साथ ही इंटरनेशनल मार्केट में प्रोडक्शन कट के ऐलान के बावजूद भी 75 से 77 डॉलर प्रति बैरल के आसपास झूल रहे हैं।

गौरतलब है कि आज RBI की मौद्रिक नीति की घोषणा से पहले शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया सात पैसे गिरकर 82.59 प्रति डॉलर के स्तर पर आ गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया पिछले बंद भाव के मुकाबले सात पैसे की गिरावट के साथ 82.59 पर खुला। वहीं रुपया बुधवार को डॉलर के मुकाबले 82.52 पर बंद हुआ था।  

इधर विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि रुपया एक सीमित दायरे में कारोबार कर रहा था, और बाजार को आरबीआई की मौद्रिक नीति का इंतजार था।इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0।09 प्रतिशत गिरकर 104 पर था। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0।26 फीसदी गिरकर 76.75 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने बुधवार को शुद्ध रूप से 1,382.57 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे थे।