MAHARASHTRA BOARD
Representative Photo

    नई दिल्ली. विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर, पता हो कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की दसवीं और बारहवीं की टर्म वन की परीक्षाएं (Term One Exams) बीते महीने ही आयोजित हुई हैं। वहीं अब छात्रों को इसके आने वाली रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। वहीं CBSE की इन क्लासेस का रिजल्ट घोषित होने के बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा अन्य तरीकों से भी देखा जा सकेगा। 

    हालांकि अब भी बोर्ड नेरिजल्ट डिक्लेयर करने की कोई खास तारीख की घोषणा नहीं की है।लेकिन अब ऐसा भी माना जा रहा है कि जल्दी ही परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे। CBSE की आधिकारिक वेबसाइट – cbse.gov.in के अलावा भी रिजल्ट देखने और मार्कशीट पाने के लिए कई और तरीके अपनाए जा सकते हैं। यहाँ आप जानें पूरा डिटेल।

    अब इन तरीकों से भी देखें रिजल्ट –

    CBSE दसवीं और बारहवीं के टर्म वन परीक्षाओं के नतीजे देखने के लिए अब आप आधिकारिक वेबसाइट पर तो जा ही सकते हैं साथ ही स्कोरकार्ड पाने के लिए डिजिलॉकर, उमंग एप्लीकेशन और SMS का सहारा भी ले सकते हैं।

    हालाँकि आपकी जानकारी के लिए बता दें CBSE टर्म वन परीक्षाओं का आयोजन दसवीं कक्षा के लिए 30 नवंबर से 11 दिसंबर 2021 के मध्य हुआ था। जबकि बारहवीं के लिए यही परीक्षा 01 दिसंबर से 22 दिसंबर 2021 के मध्य आयोजित की गयी थी।

    इन एक्जाम्स से न ही कोई फेल होगा न ही पास –

    गौरतलब है कि CBSE की टर्म वन की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में संबंधित स्कूलों में ही आयोजित हुई थी। इन परीक्षाओं के रिजल्ट के आधार पर छात्रों को फेल या पास नहीं किया जाएगा। गौरतलब है कि ये परीक्षा का पहला भाग हैं, जब दूसरा भाग जल्द ही आयोजित होगा, तब इन दोनों रिजल्ट्स के आधार पर ही छात्रों का फाइनल रिजल्ट तैयार होगा।

    बता दें कि इस बार बोर्ड ने परीक्षा को दो हिस्सों में बांट दिया था। इसमें पहले पार्ट की परीक्षा जहाँ ऑब्जेक्टिव टाइप थी और यह आयोजित हो चुकी है। जबकि दूसरे भाग की परीक्षा अब डिस्क्रिप्टिव तरीके से होगी और आगामी मार्च-अप्रैल में आयोजित करायी जाएगी, ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है।