51 हिट फिल्में देने के बावजूद ये एक्टर कभी नहीं बन सका सुपरस्टार, देश ही नहीं विदेशों में भी बजता है डंका

Loading

मुंबई: बॉलीवुड में अगर किसी अभिनेता की एक फिल्म गलती से भी हिट हो जाए तो उसे आनेवाले कल का सितारा, भावी सुपरस्टार और ना जाने किस-किस विशेषणों से नवाज दिया जाता है। भले ही एक फिल्म के बाद वो सितारा गायब ही क्यों ना हो जाए? लेकिन इसी बॉलीवुड में एक एक्टर ऐसा भी रहा है, जिसने एक के बाद एक 51 हिट फिल्में दे डाली, बावजूद इसके वो सुपरस्टार के बजाय अभिनेता ही बनकर रह गया। ये अलग बात है कि उसे विदेशों में सुपरस्टार का दर्जा जरूर मिल गया। हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती की… जिनका  90 के दशक में जलवा ऐसा था कि अमिताभ बच्चन जैसे मिलेनियम स्टार को भी अपनी फिल्में चलाने के लिए मिथुन के करिश्मे की जरूरत पड़ती थी।

भारत के पहले ग्लोबल स्टार थे मिथुन

‘मृगया’ जैसी छोटी फिल्मों से करियर की शुरुआत करने वाले मिथुन जब बॉलीवुड में कदम रखे, तो उनके नाम एक्टिंग का नेशनल अवार्ड भी दर्ज था। इसके बावजूद उन्हें अपनी जगह बनाने के लिए काफी मशक्कत करनी पडी। कुछ छोटी-मोटी फिल्मों के बाद उन्होंने 1982 में फिल्म ‘डिस्को डांसर’ से ऐसी कामयाबी हासिल की कि उन्हें भारत का माइकल जैक्शन तक कहा जाने लगा। इस फिल्म को भारत से ज्यादा कामयाबी रशिया में मिली और मिथुन भारत के पहले ग्लोबल स्टार बन गए।

मिथुन की फिल्मों ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

‘डिस्को डांसर’ कुछ साल बाद सोवियत संघ में रिलीज हुई, जहां इसने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। 94 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की और दुनिया भर में इसकी कुल कमाई 101 करोड़ रुपये हो गई। यह रिकॉर्ड ‘हम आपके हैं कौन’ द्वारा टूटने तक एक दशक से अधिक समय तक कायम रहा। ‘डिस्को डांसर’ मिथुन के करियर में मील का पत्थर साबित हुई और उन्होंने एक के बाद एक हिट फिल्मों की झड़ी लगा दी। मिथुन की ‘प्यार झुकता नहीं’, ‘दलाल’, ‘गुलामी’, ‘अग्निपथ’ और ‘डांस-डांस’ जैसी फिल्में जबरदस्त सफल रही।

कभी नहीं मिला सुपरस्टार का टैग

अपने करियर के दौरान, मिथुन ने 270 बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया है। जिनमें से 51 बॉक्स ऑफिस पर हिट रहीं, जिनमें तीन ब्लॉकबस्टर भी शामिल हैं। फिर भी उन्हें कभी सुपरस्टार का टैग नहीं मिला। अपने समकालीन अभिनेताओं में मिथुन के आंकड़ों को देखें तो उनके नाम सबसे ज्यादा हिट फिल्में दर्ज हैं। राजेश खन्ना ने 42, अक्षय ने 39, सलमान ने 38 और शाहरुख ने 34 फिल्में कीं। हालांकि, इन सभी ने मिथुन की तुलना में काफी कम फिल्में की हैं, जो उनके हिट-लॉस एवरेज को काफी बेहतर बनाता है। मिथुन ने अपने करियर में 51 हिट और 36 ऐसी फिल्में की जो अपनी लागत से ज्यादा कमाई करने में सफल रही।

करियर के लिए नुकसानदेह रही छोटे बजट की फिल्में 

मिथुन चक्रवर्ती की इमेज एक ऐसे स्टार की थी जिनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर भले ही सुपर-डुपर हिट ना हो, लेकिन कोई भी निर्माता उनपर पैसे लगाकर पैसे बना सकता था। उनकी इसी खूबी ने उन्हें गरीबों का अमिताभ बच्चन का टैग दिलवा दिया। इस खूबी का फायदा उन्हें ये मिला कि जब अमिताभ बच्चन जैसे स्टार उम्र के खास पड़ाव पर अपनी इमेज बदलने को मजबूर हो गए, तो वहीं परदे पर मिथुन की हीरोगिरी जारी रही और छोटे बजट की फिल्मों की बारिश ही कर दी. लेकिन यही उनके करियर के लिए नुकसानदेह भी साबित हुआ।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Mithun Chakraborty (@mithunchakrabortyofficial)

शुरू किया चरित्र भूमिकाओं का सफर

अन्य अभिनेताओं से अलग मिथुन ने उम्र के तकाजे को समझते हुए फिल्मों में चरित्र भूमिकाएं निभानी शुरू कीं, जिसकी शुरुआत सलमान की फिल्म ‘लकी’ से हुई और इस दौरान उन्होंने कई ऐसी फिल्में कीं जो बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुईं। मिथुन को आखिरी बार ‘द कश्मीर फाइल्स’ में देखा गया था, जो बॉक्स ऑफिस पर काफी सफल रही। उनका सफर आज भी जारी है, इसलिए उनके संपूर्ण आकलन के लिए थोड़े और इंतजार की जरूरत है।