SANA-SANIA-IMRAN
क्या सानिया ने शोएब से किया 'खुला'

Loading

नई दिल्ली: एक बार फिर पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक (Shoaib Malik) ने अपने देश में अपनी हमवतन प्रेमिका  से शादी कर ली है। जी हां, शोएब ने पाकिस्तानी अभिनेत्री सना जावेद (Sana Javed) को अपना तीसरा और नया जीवनसाथी चुना है। अब से कुछ देर पहले शोएब मलिक ने निकाह की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर कीं। कहा जा रहा है कि, शोएब-सना ने एक निजी समारोह में निकाह किया। 

शोएब ने नहीं बल्कि सानिया ने लिया ‘तलाक’

हालांकि सानिया मिर्जा और उनके पति शोएब मलिक के बीच पिछले कुछ दिनों से तलाक को लेकर कई अफवाहें सामने आई थीं। लेकिन अब शोएब मलिक की तीसरी शादी से अफवाहों पर विराम लग गया है। इधर शोएब मलिक की तीसरी शादी पर सानिया मिर्जा (Sania Mirza) के पिता का रिएक्शन मीडिया में आ चूका है। इस मामले में सानिया के पिता इमरान मिर्जा (Imran Mirza) ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि यह एक ‘खुला’ था।’ इमरान मिर्जा का ये रिएक्शन सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। अब अगर यह ‘खुला’ प्रथा से अक्गाव हुआ है, तो फिर क्या ये माना जाए की यहां तलाक शोएब ने नहीं बल्कि सानिया ने लिया है।

शोएब मलिक के अफेयर्स से परेशान थीं सानिया 

वहीं नदिया रिपोर्ट्स की मानें तो, दरअसल सानिया मिर्ज़ा अपनी शादी के दौरान शोएब मलिक के अफेयर्स से परेशान थीं। शादी के दौरान भी शोएब मलिक का नाम कई लड़कियों और एक्ट्रेस के साथ जुड़ा था, ऐसे में सानिया मिर्ज़ा उनसे काफी परेशान हो चुकी थीं। इसी के चलते दोनों के रिश्ते में दरार लगातार बढ़ती ही जा रही थी और पिछले एक-डेढ़ साल से ही दोनों के अलग होने की बात भी चल रही थी।सूत्रों के मुताबिक, शोएब मलिक और सना जावेद की शादी में शोएब का परिवार शामिल नहीं हुआ था।

क्या है ‘खुला’ प्रथा, कैसे है तलाक से ये जुदा 

खुला का शाब्दिक अर्थ या अरबी में इसका अर्थ है “पूर्ववत करना”। इस्लामी विवाह और तलाक के संदर्भ में, खुला उस प्रक्रिया को संदर्भित करता है जिसके माध्यम से एक पत्नी विवाह बंधन को रद्द करना चाहती है और अपने पति से तलाक लेना चाहती है।

हालांकि तलाक और खुला दो अलग-अलग प्रक्रियाएं हैं जिनके परिणामस्वरूप मुस्लिम विवाह का विघटन होता है। तलाक की पहल जहाँ ‘पति’ द्वारा की जाती है, जबकि इस्लाम में खुला की पहल पत्नी द्वारा की जाती है। तलाक के लिए पति को तलाक कहना पड़ता है, जबकि खुला के लिए पत्नी को अदालत का आदेश लेना होता है और महर वापस करना होता है।

साल 2010 में हुई थी शोएब-सानिया की शादी 

दरअसल सना से पहले शोएब मलिक ने सानिया मिर्जा के साथ साल 2010 में दूसरी शादी की थी। बीते कुछ सालों से मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि सानिया-शोएब के बीच सब कुछ अच्छा नहीं चल रहा है। लिहाजा दोनों के बीच तलाक की खबरें लगातार सुर्खियों में रही हैं।  हालांकि, दोनों के बीच अभी तक तलाक हुआ है या नहीं इसकी कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है।

सानिया-शोएब का बेटा इजहान

पता हो कि, सानिया और शोएब ने साल 2010 में शादी रचाई थी। इसके बाद 30 अक्टूबर 2018 में दोनों को एक प्यारा सा बेटा हुआ था। दोनों ने अपने इस पुत्र का नाम इजहान रखा है। हालाँकि बीते कुछ समय से दोनों के बीच सब कुछ अच्छा नहीं चल रहा था और अब शोएब मलिक की एकाएक शादी ने जैसे सबको हैरान ही कर दिया है। ऐसे में अब आगे सानिया और बेटा इजहान क्या करेंगे, इसे लेकर कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं है।