ram-mandir
PVR, INOX करेगा प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण

Loading

नई दिल्ली/अयोध्या: उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Inaugration) की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। आगामी 22 जनवरी सोमवार को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अब यहां सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई है। इस साल के सबसे ख़ास समारोह यानी ‘प्राण प्रतिष्ठा’ को देश के सभी मीडिया चैनल ‘Live’ प्रसारण करेंगे।

PVR INOX करेगा लाइव प्रसारण 

इसके साथ ही देश की सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स चेन PVR INOX ने ऐलान किया है कि, वह अयोध्या में हो रही प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण करने वाला है। ऐसे में अब आगामी 22 जनवरी को देश के 70 शहरों में बने 160 सिनेमाघरों में प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण होगा। 

वहीं दिल्ली सरकार ने बीते शुक्रवार को घोषणा की कि वह राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले आज यानी शनिवार से तीन दिवसीय रामलीला का आयोजन करेगी। दिल्ली सरकार के एक बयान के अनुसार आईटीओ के पास पियरे लाल ऑडिटोरियम में 22 जनवरी तक चलने वाली विशेष रामलीला सभी के लिए फ्री है। ‘श्रीराम भारतीय कला केंद्र’ शाम 4 बजे से 7 बजे तक तीन घंटे का भव्य रामलीला प्रदर्शन प्रस्तुत करेगा।

जानकारी दें की अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम आगामी 22 जनवरी को होने वाला है। इस अतिमहत्वपूर्ण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 7000 से ज्यादा लोग हिस्सा लेने वाले हैं। वहीं इस प्राण प्रतिष्ठा से पहले धार्मिक अनुष्ठान किए जा रहे हैं। यहाँ कलश पूजन की भी शुरुआत हो गई है। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंदिर आम भक्तों के लिए भी खुल जाएगा। ऐसा भी माना जा रहा है कि शुरुआती महीनों में लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां आने वाले हैं।

पता हो कि असम, गुजरात, ओडिशा, राजस्थान, त्रिपुरा जैसे राज्यों में आगामी 22 जंवाई को हाफ डे रहने वाला है। वहीं महाराष्ट्र में इस दिन छूती रहने वाली है। केंद्र सरकार ने भी अपने अंतर्गत आने वाले दफ्तरों में हाफ डे का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही केंद्रशासित प्रदेश के दफ्तरों में छुट्टी का ऐलान किया गया है।