Odisha, IAS Transfer, Lok sabha Election 2024, Odisha Government
ओडिशा में आईएएस तबादले (Designed Photo)

Loading

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार (Odisha Government) ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS Transfer) के 41 अधिकारियों का तबादला करते हुए अपनी नौकरशाही में बड़ा फेरबदल किया है। एक अधिसूचना (Notification) में यह जानकारी दी गई। सामान्य प्रशासन एवं पेंशन और शिकायत विभाग(Personnel, Public Grievances and Pensions) द्वारा सोमवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, जिन अधिकारियों का तबादला हुआ है उनमें से 17 जिलाधिकारी हैं।

चुनावों के मद्देनजर लिया फैसला

अधिकारियों ने बताया कि यह फेरबदल लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर किया गया है। ओडिशा के विधानसभा और लोकसभा चुनाव आमतौर पर एक साथ होते हैं। श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) के मुख्य प्रशासक रंजन कुमार दास को नया राजस्व मंडल आयुक्त (केंद्रीय मंडल) बनाया गया है। वह राजस्व संभागीय आयुक्त (दक्षिणी संभाग) का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे। राजस्व संभागीय आयुक्त (दक्षिणी संभाग) तेमजेनवापांग एओ को सार्वजनिक उद्यम विभाग का आयुक्त सह सचिव नियुक्त किया गया है। 

चुनाव आयोग सचिव लेंगे कलेक्टर का स्थान

दस आईएएस अधिकारियों को पहली बार जिलाधिकारी नियुक्त किया गया जो 2018 और 2019 बैच के हैं। 2020 और 2021 बैच के अधिकारियों को अतिरिक्त जिलाधिकारी और उप-कलेक्टर नियुक्त किया गया है। पुरी के कलेक्टर समर्थ वर्मा को एसजेटीए का अतिरिक्त मुख्य प्रशासक नियुक्त किया गया है। राज्य में चुनाव आयोग के सचिव बिजय कुमार दास पुरी के कलेक्टर के रूप में वर्मा का स्थान लेंगे। खुर्दा के कलेक्टर के. सुदर्शन चक्रवर्ती को लघु खनिज निदेशक नियुक्त किया गया जबकि बोलांगीर के जिलाधिकारी चंचल राणा को खुर्दा का नया कलेक्टर बनाया गया। 

कटक नगर निगम के बदले आयुक्त

कटक नगर निगम (सीएमसी) के आयुक्त निखिल पवन कल्याण को ग्रामीण विकास निदेशक के पद पर नियुक्त किया गया। वहीं अंगुल के कलेक्टर सिद्धार्थ शंकर स्वैन सीएमसी आयुक्त के रूप में उनका स्थान लेंगे। अधिसूचना के अनुसार, कोरापुट के कलेक्टर अबादल अख्तर का अंगुल तबादला कर दिया गया जबकि गंजाम जिला परिषद के मुख्य विकास अधिकारी सह कार्यकारी अधिकारी कीर्ति वासन को कोरापुट का कलेक्टर नियुक्त किया गया।

(एजेंसी)