आसाराम रेप केस, ट्रेंड हो रहा #MedicalReportSaysNoRape

Loading

नयी दिल्ली. यह तो सब जानते ही हैं कि आसाराम  (Asharam) पिछले 8 साल से जोधपुर जेल (Jodhpur Jail) में बंद हैं, उनके ऊपर शाहजहांपुर (उत्तर प्रदेश) की एक लड़की ने छेड़छाड़ का आरोप और साथ ही सूरत (गुजरात) की एक लड़की ने भी रेप (Rape) का आरोप लगाया था। वहीं जोधपुर की विशेष अदालत (Jodhpur Court) ने एक रेप केस में उन्हें दोषी ठहराया था।

गौरतलब है कि फर्श से अर्श तक पहुंचने वाले आसाराम पर उनके आश्रम में आने वाली लड़कियों ने ही रेप के आरोप लगाए थे। इस वजह से आसाराम के साथ-साथ उनके बेटे नारायण साईं भी जेल गए। फिलहाल आसाराम 2013 से जेल में बंद हैं। लेकिन अचानक अब आसाराम के बचाव में ट्वीटर पर एक हैशटैग ट्रेंड (HashTag Trend) हो रहा है। आइये पता करते हैं कि आखरी माजरा क्या है।

Courtsey: Sai ki shivani, omveena, Dipakbhaikakkad

 ट्रेंड हो रहा #MedicalReportSaysNoRape

लेकिन इधर सोशल मीडिया पर हैशटैग #MedicalReportSaysNoRape धूम मचाये हुए है। जिसके तहत अब यह बात सामने आ रही है कि जिस केस में आसाराम को जेल हुई है उस केस में लड़की की मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार उसके साथ कुछ भी अनैतिक नहीं हुआ है। इस के साथ ही उक्त लड़की के मेडिकल रिपोर्ट भी ट्वीटर पर ट्रेंड हो रही है जिसमें न रेप की पुष्टि होती है और ना ही शरीर पर कहीं खरोंच के निशान की जानकारी मिलती है। लड़की की मेडिकल जाँच रिपोर्ट से रेप या यौन-शोषण की पुष्टि नहीं हुई है । गौरतलब है कि लड़की का मेडिकल करने वाली डॉ. शैलेजा वर्मा ने अदालत में दिए बयान में कहा था कि, ”मेडिकल के दौरान लड़की के शरीर पर कहीं पर रत्तीभर भी खरोंच के निशान नहीं थे और न ही प्रतिरोध के ही कोई निशान थे।”

आखिर क्या क्या हैं जोधपुर मामला:

गौरतलब है कि साल 2013 में शाहजहांपुर की 16 साल की लड़की ने आसाराम पर उनके जोधपुर आश्रम में बलात्कार करने का आरोप लगाया था। दिल्ली के कमला मार्केट थाने में यह मामला दर्ज कराया गया था, जिसे बाद में जोधपुर स्थानांतरित कर दिया गया था । बाद में जोधपुर की विशेष अदालत ने बुधवार को एक रेप केस में उन्हें दोषी ठहराया। 

क्या है गुजरात डबल रेप का सच:

जहाँ आसाराम को जोधपुर केस में गिरफ्तार कर लिया गया था, वहीं इसके उसके दो महीने बाद ही गुजरात के सूरत की दो बहनों ने आसाराम और उनके बेटे पर बलात्कार का आरोप लगाया था। इसमें बड़ी बहन की शिकायत के मुताबिक, आसाराम ने 2001 से 2006 के बीच कई बार उनका रेप किया था, छोटी बहन ने भी  नारायण साईं पर इसी पारकर रेप का आरोप लगाया था। इसके बाद दिसंबर 2013 में नारायण साईं को भी गिरफ्तार किया गया था।

400 से ज्यादा आश्रम हैं आसाराम के: 

बताया जाता है कि आसाराम के करीब 400 आश्रम हैं, जिसमें से कुछ तो विदेश में भी हैं। अगर देखा जाए तो आसाराम ने लगभग हर राज्य में अपना एक आश्रम बना रखा था। कहीं-कहीं पर यह संख्या ज्यादा भी हो सकती है। हालांकि, केरल, तमिलनाडु और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में उनकी पहुंच नहीं है। इन केसों के चलते कई जगहों से ऐसी खबरें भी आई थी कि आसाराम ने  कब्जेवाली जमीन पर अपना आश्रम खड़ा कर दिया था। वहीं साल 2010 में ऐसी भी खबरें आई थीं कि गुजरात के अहमदाबाद में उनके आश्रम से सरकार ने 67 हजार वर्ग मीटर के करीब दबाई गयी सरकारी जगह वापस भी ली थी।

कई गवाहों की हुई हत्याएं: 

आसाराम के केस में कई गवाहों की अज्ञात लोगों द्वारा हत्याएं भी हुई हैं तो कई को अनेक बार धमकाया भी गया। वहीं आसाराम ने जेल से बाहर आने की कई नाकाम कोशिशें भी कीं। बीच-बीच में आसाराम के कुछ बयान भी आते और चलते रहे, जिन पर मीडिया में भी अनेकों चर्चा हुई ।

राजनेताओं के बीच आसाराम की गहरी पैठ:

गौरतलब है कि देश की दोनों बड़ी पार्टी (कांग्रेस और बीजेपी) से आसाराम के संबंध अच्छे रहे थे। जहाँ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, वयोवृद्ध नेता लाल कृष्ण आडवाणी के साथ-साथ नितिन गडकरी, उमा भारती, शिवराज सिंह चौहान, रमन सिंह और प्रेम कुमार धूमल भी उन्हें बहुत मानते थे। इसके साथ ही कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, कमलनाथ, मोतीलाल वोरा भी आसाराम के नजदीकियों में हमेशा शामिल रहे।