अब रेलवे में खाने का और भी होगा खास इंतजाम! यहां जानें मेन्यू-प्राइस समेत फूड ब्रांड को लेकर क्या-क्या बदलेंगे नियम

    Loading

    नई दिल्ली: बदलते वक्त के साथ कई चीजों में बदलाव होते हुए दिख रहा है, उन्ही में से के है ट्रेन। जी हां जहां एक समय था कि  रेलवे को गरीबों का रथ कहां जाता था वहीं आज हमारे देश की ट्रेनें आकर्षण का केंद्र बनते जा रहे है। ट्रेन में सभी स्तर के लोग सफर करते है, इसलिए बदलते वक्त को देखते हुए ट्रेन को अमीरों के सुख सुविधा का पूरा ख्याल रखा जाता है, वहीं इस बात का भी ध्यान रखा जाता है कि आम लोगों को अच्छी सुविधा दी जाएं। ऐसे में अब आई बड़ी खबर के मुताबिक रेलवे के खानें को लेकर बड़े बदलाव होने जा रहे है। आइए जानते है क्या होंगे यह बदलाव 

    IRCTC करेगा खाने में बदलाव 

    जी हां दरअसल, रेल मंत्रालय ने IRCTC को खाने के मेन्यू में बदलाव करने की छूट दे दी है। इसके बाद रेलवे के मेन्यू, प्राइस और फूड ब्रांड से जुड़े कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आपको बता दें कि ट्रेन में मिलेंगे खास व्यंजन ट्रेनों में खानपान की सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए, रेल मंत्रालय ने आईआरसीटीसी को मेन्यू में जरूरी बदलाव करने की छूट देने का निर्णय लिया है। इसके तहत क्षेत्रीय व्यंजनों, मौसमी व्यंजनों, त्योहारों के दौरान खास व्यंजन, यात्रियों की पसंद के मुताबिक व्यंजन उपलब्ध कराए जाएंगे। 

    और भी अच्छी सुविधाएं 

    इतना ही नहीं बल्कि इसके अलावा हेल्दी फूड की भी शुरुआत होगी, जिसमें मल्टी ग्रेन, बाजरा आधारित स्थानीय उत्पादों का विकल्प भी होगा। वहीं मरीजों और बच्चों का खास ख्याल रखा जाएगा। इसमें महत्वपूर्ण बात यह भी है कि आईआरसीटीसी मधुमेह भोजन और शिशु आहार को भी मेन्यू में शामिल करेगा। जो सफर कर रहे प्रवासियों के लिए बेहद सुविधायुक्त होगा। 

    जानें कितनी होगी कीमत?

    आपको बता दें कि रेलवे ने मेन्यू और कीमत तय करने का फैसला आईआरसीटीसी को दिया है। जिसके तहत प्रीपेड ट्रेनों में भोजन के अलग-अलग व्यंजनों और एमआरपी पर ब्रांडेड खाद्य पदार्थों की बिक्री की अनुमति है। वहीं जानकारी के लिए आपको बता दें कि भोजन के ऐसे अलग-अलग व्यंजनों का मेन्यू और टैरिफ आईआरसीटीसी द्वारा तय किया जाएगा, हालांकि जिन प्रीपेड ट्रेनों में कैटरिंग शुल्क यात्री किराए में शामिल है, उनके लिए मेन्यू का निर्धारण आईआरसीटीसी द्वारा पहले से तय टैरिफ के आधार पर ही किया जाएगा। 

    अब मिलेगी ट्रेन में ब्रांडेड फूड की सुविधा

    मिली जानकारी के मुताबिक, आईआरसीटीसी द्वारा कुछ ब्रांडेड फूड भी बेचे जा सकते हैं. हालांकि इनकी बिक्री की अनुमति एमआरपी पर ही हो सकेगी। ऐसे में अब इसे यात्रियों के लिए खुशखबरी कहा जा सकता है। रेलवे ने मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में एमआरपी पर ब्रांडेड खाद्य पदार्थों की बिक्री की अनुमति दी है। इससे ये कहना गलत नहीं होगा कि ट्रेन में आपको ब्रांडेड फूड भी मिलेगा। इस तरह खाने को लेकर कई बड़े बदलाव् किए  जारहे है 

    क्वालिटी का होगा खास ख्याल 

    आपको बता दें कि मेन्यू तय करते समय आईआरसीटीसी भोजन और सेवा की गुणवत्ता तथा मानक बनाए रखेगा और यात्रियों की शिकायतों से बचने के लिए मात्रा और गुणवत्ता में कमी, घटिया ब्रांडों का उपयोग जैसे बार-बार और अनुचित परिवर्तनों से बचने के लिए सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करेगा।  यही नहीं मेन्यू को दर के अनुरूप रखा जाएगा। बता दें कि इस नए मेन्यू को लागू करने से पहले यात्रियों को सूचित भी किया जाएगा। यह भारतीय ट्रेन में खाने को लेकर बड़े बदलाव यात्रिओं के लिए एक अच्छी खबर है।