modi-trudeu-biden
मोदी-ट्रूडो-बाइडेन

Loading

नई दिल्ली: विश्व परिदृश्य से मिल रही बड़ी खबर के अनुसार बड़ी खबर के अनुसार वक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ग्लोबल लीडर्स की लेटेस्ट अप्रूवल रेटिंग लिस्ट (Global Leaders Approving List) में टॉप पर काबिज हुए हैं। ख़ास बात यह है कि उन्हें लगातार तीसरी बार शानदार 76% अप्रूवल रेटिंग मिली है।

लगातार तीसरी बार शानदार रेटिंग 

जानकारी दें कि इससे पहले भी बीते सितंबर और अप्रैल में जारी आंकड़ों में PM मोदी को 76% रेटिंग मिली थी। वहीं फरवरी में उनको 78% अप्रूवल रेटिंग के साथ दुनिया का सबसे लोकप्रिय नेता माना गया था।इस बार की हालिया और नई लिस्ट में PM मोदी के बाद  66% रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर और तीसरे स्थान पर स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट हैं, उन्हें 58% रेटिंग मिली है।इस हाल-फिलहाल की लिस्ट में ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा 49% रेटिंग के साथ चौथे स्थान पर हैं। वहीं, आश्चर्यजनक रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति 40% रेटिंग के साथ 7वें नंबर पर हैं, जो मार्च के बाद उनकी सर्वोच्च रैंकिंग है।

 ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ का सर्वे 

बताते चलें कि यह ख़ास सर्वे अमेरिकी कंसल्टिंग फर्म ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ की ओर से किया है, जिसमें दुनिया के 22 नेताओं को नाम शुमार हुआ था। इस सर्वे के लिए बीते 6-12 सितंबर 2023 तक आंकड़े जुटाए गए। जिसमें सिर्फ 18% लोगों ने ही PM मोदी को नापसंद किया है।

 जस्टिन ट्रूडो  डिसअप्रूव रेटिंग में कर रहे टॉप 

हालाँकि एक और ख़ास बात यह रही कि डिसअप्रूव रेटिंग में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो टॉप पर हैं। उन्हें 58% डिसअप्रूव रेटिंग मिली है। इसे खालिस्तानी आतंकवादी निज्जर की हत्या के बाद भारत के साथ कनाडा के कूटनीतिक मतभेद के नतीजे के तौर पर देखा और माना जा रहा है। वहीं, इटली की प्रधान मंत्री जियॉर्जिया मेलोनी को इस बार 52% डिसअप्रूव रेटिंग मिली है।मॉर्निंग कंसल्ट ने इस परकार एक बार फिर PM मोदी को विश्व स्तर पर सबसे अधिक विश्वसनीय नेता माना है।