summer season
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    गर्मियों का मौसम हमारे लिए कई परेशानियां लेकर आता है। क्योंकि, इस मौसम में हमारे शरीर में कई सारी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में खाने पीने में थोड़ी सी भी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है। ऐसे में जरूरी है कि गर्मियों में परिवार के खान-पान से लेकर पहनावे तक का पूरा ख्याल रखा जाए। 

    इसके लिए जहां डाइट में आसानी से पचने वाली चीजों को शामिल करना चाहिए, वहीं मौसमी फलों, सलाद आदि को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसके अलावा, कुछ अन्‍य एहतियात बरत कर भी आप अपनी और अपने परिवार की सेहत का ध्यान रख सकते है। आइए जानें इस बारे में –

    डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गर्मियों के मौसम में सेहतमंद रहने के लिए टमाटर का सेवन किया जा सकता है। इसमें काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन-C पाया जाता है। जो आपको हेल्दी रखनें में सहायता करता है।

    गर्मियों में लू लगने का खतरा भी रहता है। ऐसे में इससे बचाव के लिए खाने में सलाद में कच्चा प्याज जरूर शामिल करें। वहीं, आम पन्ना, लस्सी, बेल का शर्बत, पुदीने की चटनी, ड्रिंक्‍स आदि लेते रहें।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अच्‍छी सेहत के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है। अच्‍छी नींद आपके मूड और याददाश्त को बेहतर बनाए रखने के साथ आपको नई चीजें सीखने में मददगार हो सकती है। वहीं लंबी अवधि में यह आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी सहायक हो सकती है। इसलिए रात में 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लें। इसके लिए एक समय निर्धारित करें। और समय पर सोएं समय पर जागने की आदत डालें।

    समर सीजन में हल्का-फुल्का खाने के शौकीन हैं, तो अपनी डेली डाइट में सलाद भी लें। ये आपके शरीर के लिए काफी बेहतर रहेगा। सलाद में खीरा, टमाटर, गाजर, अंगूर आदि का उपयोग किया जा सकता है।

    शरीर में पानी की पर्याप्‍त मात्रा का होना बेहद जरूरी है। ऐसे में हाइड्रेटेड रहना सबसे जरूरी है। इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है। वहीं शुगरी ड्रिंक्‍स मोटापे और टाइप 2 डायबिटीज को बढ़ा सकते हैं, इनसे बचें। आप लगातार सादा पानी नहीं पी सकते हैं, नारंगी, नींबू, तरबूज और ककड़ी को अपनी डाइट में शामिल करें।

    रिपोर्ट के मुताबिक कई अध्ययनों से पता चलता है कि हर दिन नाश्ता करने वाले वयस्क काम में बेहतर करते हैं, और वे बच्चे जो सुबह का नाश्‍ता करते हैं, वे टेस्‍ट में ज्‍यादा बेहतर करते है। इसलिए सुबह में नाश्‍ता करने की आदत जरूर रखें,  इससे आपकी सेहत दुरुस्‍त रखने में मदद मिलेगी।