Joe Root
File Photo

    Loading

    ब्रिसबेन: इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को एशेज श्रृंखला के शुरूआती मुकाबले में शनिवार को ऑस्ट्रेलिया से मिली नौ विकेट की हार के बाद पहले बल्लेबाजी करने के अपने फैसले और टीम चयन में दो अनुभवी तेज गेंदबाजों को बाहर करने के निर्णय से भी कोई परेशानी नहीं लगती। उन्होंने बस इतना कहा कि मैदान में खिलाड़ियों को और अधिक रक्षात्मक तरीके से सजाने से बायें हाथ के स्पिनर जैक लीच को आक्रामक बल्लेबाजी के खिलाफ कुछ मदद मिल सकती थी।  

    रूट ने कहा कि ऐसा करने से श्रृंखला के लिये लीच के आत्मविश्वास में थोड़ी बढ़ोतरी होती। उन्होंने कहा, ‘‘मैं इसके लिये खुद को जिम्मेदार मानता हूं। इससे उसके लिये काफी मुश्किल हो गयी और यह जिम्मेदारी शायद चयन के बजाय मेरे कंधों पर थी।” लीच के शुरूआती एकादश में स्थान की पुष्टि टॉस होने के समय ही हुई थी जिसमें इंग्लैंड ने तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्राड को शामिल नहीं किया। पर इससे इंग्लैंड को मदद नहीं मिली जिसने श्रृंखला की पहली ही गेंद पर एक विकेट गंवा दिया था और टीम महज 147 रन पर सिमट गयी थी जिसके बाद तेज बारिश से पहले दिन का खेल समाप्त हो गया था।

    इंग्लैंड के ऑस्ट्रेलिया के पिछले दो दौरे इतने अच्छे नहीं रहे जिसमें उसे नौ मैचों में हार मिली, एक ड्रा रहा और टीम एक भी जीत दर्ज नहीं कर सकी। रूट ने कहा, ‘‘हमें साहसिक होना होगा। जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं तो मुझे लगता है कि (बल्लेबाजी) सही फैसला था।”  उन्होंने कहा, ‘‘चयन के मामले में हम थोड़ा अलग कर सकते थे लेकिन हम हमारे आक्रमण में और चीजों को बदलने के तरीकों में विभिन्नता चाहते थे।” ओली रॉबिन्सन, मार्क वुड और क्रिस वोक्स ने इंग्लैंड के लिये मौके बनाये लेकिन कुछ कैच छूटने और खराब क्षेत्ररक्षण ने उन्हें निराश किया। 

    आल राउंडर बेन स्टोक्स को रन-अप में मुद्दे हुए और वह चोट से परेशान दिख रहे थे। ऑस्ट्रेलिया के चार एशेज दौरों के अनुभवी ब्राड को टीम से बाहर करना हैरानी भरा फैसला था। इस फैसले की पुष्टि जिम्मी एंडरसन के श्रृंखला के शुरूआती मुकाबले के लिये आराम दिये जाने के बाद हुई। इस जोड़ी ने मिलकर 315 टेस्ट मैचों में 1,156 विकेट चटकाये हैं। लेकिन दोनों चोटों से वापसी कर रहे हैं। अब दोनों एडीलेड में गुरूवार से शुरू हो रहे दिन-रात्रि मैच में वापसी करेंगे। 

    उनकी गेंद को स्विंग करने की काबिलियत इंग्लैंड के लिये इन परिस्थितियों में अहम हो सकती है। रूट ने कहा, ‘‘आप उन खिलाड़ियों पर सवाल नहीं उठा सकते जो मैदान में थे, हमारे तेज गेंदबाजों ने कई मौके बनाये। हम उनका फायदा नहीं उठा पाये।” उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन यह जानना अच्छा है कि (ब्राड और एंडरसन) फिट होकर उपलब्ध होंगे।” (एजेंसी)