दानुष्का गुनातिलाका (Photo Credits-Twitter)
दानुष्का गुनातिलाका (Photo Credits-Twitter)

    -विनय कुमार 

    श्रीलंका क्रिकेट टीम के बल्लेबाज दानुष्का गुनातिलाका (Danushka Gunathilaka) ने 7 जनवरी 2022 को अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। इस संन्यास की सबसे गौर करने वाली बात ये रही कि ठीक 6 साल पहले, 7 जनवरी 2016 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए T20 इंटरनेशनल मैच से उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था।

    श्रीलंका के ओपनर दानुष्का गुनातिलाका (Danushka Gunathilaka) ने आखिरी बार 2018 में टेस्ट मैच खेला था। लगातार खराब प्रदर्शन की वजह से श्रीलंका के टेस्ट टीम में वो अपनी जगह नहीं बना पाए थे। गौरतलब है कि दो दिन पहले ही एक एक और खिलाड़ी भानुका राजपक्षे (Bhanuka Rajapakse) ने अचानक ही इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने की घोषणा कर दी थी।

    अब दानुष्का गुनातिलाका (Danushka Gunathilaka) के रिटायरमेंट की बात यकीनन श्रीलंका क्रिकेट के लिए एक झटका है। आपको याद दिला दें कि श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (Sri Lanka Cricket Board) ने दानुष्का गुनातिलाका पर एक साल का बैन भी लगा रखा है। आपको याद दिला दें कि दानुष्का गुनातिलाका (Danushka Gunathilaka) ने श्रीलंका टीम के अपने दो अन्य सदस्यों कुसल मेंडिस (Kusal Mendis) और निरोशन डिसिल्वा (Niroshan Dickwella) के साथ जून 2021 में इंग्लैंड के दौरे के दौरान बायो बबल के नियमों का उल्लंघन किया था। जिसकी वजह से श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें एक साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया था। 

    दानुष्का गुनातिलाका (Danushka Gunathilaka) के संन्यास लेने की खबर के थोड़ी देर बाद ही श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने  तीन अन्य खिलाड़ियों के खिलाफ लगाए गए प्रतिबंध को तुरंत हटा लिया। जाहिर है, अब  मेंडिस, डिकवेला और गुनातिलाका तीनों जिम्बाब्वे दौरे के लिए उपलब्ध रहेंगे।

    बाएं हाथ के बल्लेबाज दानुष्का गुनातिलाका (Danushka Gunathilaka) ने अपनेअं तरराष्ट्रीय करियर में अब तक सिर्फ 8 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 299 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में उनका एवरेज 18.7 का रहा। इस दौरान उनके बल्ले से सिर्फ 2 हाफ सेंचुरी निकली। लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में उन्होंने 44 वनडे  इंटरनेशनल और 30 T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में शिरकत की। जिसमें वनडे में उन्होंने 36.19 की औसत से 1520 और T20 में 19.58 की औसत से 568 रन बनाए।

    दानुष्का गुनातिलाका (Danushka Gunathilaka) ने अचानक संन्यास लेने की घोषणा की वजह भी बताई। मौजूदा दौर में श्रीलंका क्रिकेट के फिटनेस लेवल की शर्तों को उन्होंने कारण बताया।

    गौरतलब है कि, श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (Sri Lanka Cricket Board) ने हाल ही में 2 किमी दौड़ की टेस्ट के लिए बेंचमार्क में 8 मिनट 53 सेकेंड से कम कर 8 मिनट 10 सेकेंड तक कई बदलाव किए हैं। भानुका राजपक्षे (Bhanuka Rajapakse) के संन्यास की घोषणा की भी यही वजह रही।

    दानुष्का गुनातिलाका (Danushka Gunathilaka) ने एक न्यूज एजेंसी से कहा, “अपने देश के लिए खेलना हमेशा से सम्मान की बात रही। मुझे उम्मीद है कि जब भी मुझे क्रिकेट के लिए बुलाया जाएगा, मैं अपना बेस्ट देने के लिए तत्पर रहूंगा।”