ipl

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली.  IPL 2021 का पहला क्वालिफायर मुकाबला हो चुका है और यह ताज़ा सीजन अपने आखिरी दौर पर है। इसके साथ ही क्रिकेट के इस महाकुंभ के नए सीजन IPL 2022 की योजनाओं  को लेकर चर्चा शुरू भी हो चुकी है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है नए साल, यानी साल 2022 की शुरुआत में दुनिया के इस सबसे लोकप्रिय लीग क्रिकेट टूर्नामेंट में खिलाड़ियों की नए सिरे से मेगा नीलामी (Mega Auction IPL T20 2022) होने वाली है।

    हालांकि, यह बताना फिलहाल कठिन है कि अगले सीजन में कौन सा खिलाड़ी किस टीम में खेल रहा होगा, क्योंकि ताज़ा नीलामी होगी। लेकिन, फ्रेंचाइजी को अपनी धाकड़ पहचान रखने और टीम को पहचान दिलाने वाले खिलाड़ियों को रिटेन किए जाने को लेकर चिंतन, मनन और मंथन शुरू हो चुका है। क्रिकेटपंडितों किबराय आनी शुरू हो गई है। सूत्र बताते है  कि, मेगा ऑक्शन के मुताबिक ताज़ा सीजन, IPL 2022 के लिए 2 या 3 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति मिल सकती है। जिसके मद्देनजर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व राखड़ सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने आईपीएल के इतिहास में 5 बार की चैंपियन ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) को लेकर अपनी राय जाहिर करते हुए कहा है कि आखिर मेगा नीलामी में उसे kin खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहिए।

    वीरेंद्र सहवाग ने राय दी है कि हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya), क्रुणाल पंड्या (Krunal Pandya), कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) सहित कई सितारा खिलाड़ियों को खासी परेशानी हो सकती है, लेकिन अब गणित बदल चुके हैं और इस नई तस्वीर ने प्रतिस्पर्धा को और बढ़ा दिया है, विशेष कर विस्फोटक युवा बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) की जानदार बल्लेबाजी ने। 

    वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) ने कहा कि उन्हें लगता है कि IPL 2022 के सीज़न के लिए मेगा ऑक्शन से पहले ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) को रोहित शर्मा (Rohit Sharma), जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और ईशान किशन (Ishan Kishan) को रिटेन करना चाहिए। सहवाग ने कहा कि यदि हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya)  गेंदबाजी नहीं करते हैं, तो उन्हें मेगा ऑक्शन में बड़ी कीमत नहीं मिल सकेगी। सहवाग ने कहा कि ईशान किशन (Ishan Kishan) यहां लंबे समय के लिए टिकते हुए नजर आ रहे हैं। उम्र उनके साथ है, और ऐसे में वे टीम (MI) को अपना बेहतरीन योगदान दे सकते हैं।

    हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के सवाल पर ‘मुल्तान के सुल्तान’ सहवाग ने कहा, “मेरे लिए सवाल यह है कि क्या हार्दिक गेंदबाजी करेंगे ? अगर वे बॉलिंग शुरू कर खुद को फिट घोषित कर देते हैं, तो उन्हें नीलामी में (IPL 2020 Mega Auction) बड़ी रकम मिलेगी। और, जिस तरह ईशान (Ishan Kishan) ने पिछले दिनों हैदराबाद (MI vs SRH IPL 2021) के खिलाफ बल्लेबाजी की, उसे देखते हुए आने वाले समय में उनसे कई ऐसी पारियों की उम्मीद की जा सकती है, क्योंकि, वे एक टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज हैं। यही कारण है कि ईशान को हार्दिक (Hardik Pandya) की बजाय तवज्जो देते हुए ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) को उन्हें रिटेन करना चाहिए।”