mp-election-2023 Supporters of Munnalal Goyal outside Jyotiraditya Scindia Jai Vilas Palace in Gwalior

Loading

ग्वालियर: बीजेपी ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (MP Assembly Election 2023) के उम्मीदवारों की पांचवीं लिस्ट जारी कर दी। जिसके बाद से पार्टी नेताओं के बीच बवाल मच गया है। ग्वालियर में न मिलने से नाराज नेता मुन्नालाल गोयल (Munnalal Goyal) के समर्थकों ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ( Jyotiraditya Scindia) के जय विलास पैलेस (Jai Vilas Palace) का घेराव किया। यहां सैंकड़ों की संख्या में समर्थकों जोरदार प्रदर्शन किया। इन समर्थकों की महल के सुरक्षा गार्ड्स से भी भिड़ंत हुई।  महिला समर्थकों ने भी मुख्य दरवाजे के सामने जमीन पर बैठकर धरना शुरू कर दिया है।

ग्वालियर पूर्व का उम्मीदवार बदला जाए

मुन्नालाल गोयल के एक समर्थक ने कहा, “हम यहां उनसे (ज्योतिरादित्य सिंधिया) अनुरोध करने आए हैं कि ग्वालियर पूर्व का उम्मीदवार बदला जाए और मुन्नालाल गोयल को उम्मीदवार बनाया जाए। उस सीट पर कोई और नहीं जीत सकता। कोई ऐसा व्यक्ति जो चलने में भी असमर्थ हो, उसे वहां उम्मीदवार बनाया गया है।”

हम कांग्रेस को थाली में सजाकर सीट परोस रहे हैं

उन्होंने कहा कि हम कांग्रेस को थाली में सजाकर सीट परोस रहे हैं। इसलिए, हमें दुख है। इसीलिए, हम यहां अनुरोध करने आए हैं। हमारे पास पार्टी या वर्तमान उम्मीदवार के खिलाफ कुछ भी नहीं है, लेकिन हम चाहते हैं पार्टी सीट जीतेगी।

230 में से 228 उम्मीदवारों की घोषणा

गौरतलब है कि, बीजेपी की 5वीं सूची के मुताबिक, 92 प्रत्याशियों को टिकट दिया गया है। सत्तारुढ़ दल भाजपा ने अब तक गुना और विदिशा सीट को छोड़कर आगामी चुनावी के लिए 230 में से 228 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।  पार्टी ने गुना और विदिशा सीट होल्ड कर दी है। बता दें, प्रत्याशियों का फैसला 20 अक्टूबर को नई दिल्ली में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में लिया गया। 

सूची में 12 महिला उम्मीदवारों के नाम

भाजपा की नवीनतम सूची में 12 महिला उम्मीदवारों के नाम हैं। उनमें ग्वालियर पूर्व और बुरहानपुर से क्रमश: प्रदेश की पूर्व मंत्री माया सिंह और अर्चना चिटनीस शामिल हैं। मध्य प्रदेश की मंत्री उषा ठाकुर को महू सीट से फिर से टिकट दिया गया है। 

 17 नवंबर को मतदान 

भाजपा की पांचवी सूची में शामिल अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में प्रदेश के पूर्व मंत्री जयंत मलैया (75) और पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा के भतीजे सुरेंद्र पटवा और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक महेंद्र सिंह सिसोदिया, ग्वालियर पूर्व से माया सिंह, ग्वालियर दक्षिण से नारायण कुशवाह, शमशाबाद से सूर्य प्रकाश मीणा, गुढ़ से नागेन्द्र सिंह, बुरहानपुर से अर्चना चिटनिस, इंदौर पांच से महेन्द्र हार्डिया, भोजपुर से सुरेन्द्र पटवा, जतारा से हरिशंकर खटीक के नाम शामिल हैं। मध्य प्रदेश की 230 सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान होगा और मतों की गिनती तीन दिसंबर को होगी।