Driving License Renewal: Modi Government extends validity of driving license, vehicle documents till September
Representative Photo

    Loading

    गोंदिया. आधार नंबर का उपयोग कर  ‘फेसलेस’ सेवा के माध्यम से  घर बैठे लर्निंग लाइसेंस प्राप्त करना  आसान हो गया है.  लाइसेंस रिन्यूअल, डुप्लीकेट आरसी, आरसी में पता  बदलना व  एनओसी के काम अब घर बैठे किए जा सकेंगे.  परिवहन विभाग के माध्यम से लाइसेंस  पंजीकरण प्रमाण पत्र, लाइसेंस से संबंधित 115 सेवाएं प्रदान की जाती हैं. इनमें से 84 सेवाएं ऑनलाइन हैं. इसमें ऑनलाइन आवेदन, ऑनलाइन भुगतान और दस्तावेजों को अपलोड करा सकते हैं.

    हालांकि, इन सेवाओं का लाभ लेने के लिए आवेदक को आरटीओ कार्यालय में मूल प्रमाण पत्र या लाइसेंस के  दस्तावेज जमा करने के लिए जाना पड़ता है लेकिन अब  केंद्र सरकार की अधिसूचना के अनुसार आधार नंबर का इस्तेमाल कर नागरिकों को ‘फेसलेस’ तरीके से 18 सेवाएं देने का निर्णय किया गया है.इसके अनुसार  लर्निंग लाइसेंस और वितरक के माध्यम से पंजीकरण यह 

     दो सेवाएं प्रदान की जा रही हैं  अब इसमें छह और सेवाएं जोड़ी गई हैं. इस संबंध में परिवहन आयुक्त डा. अविनाश ढाकने ने सभी आरटीओ कार्यालयों को आदेश दिए है. 

    आधार कार्ड में मोबाइल नंबर संलग्न होना आवश्यक 

    फेसलेस सेवा के लाभ लेने के लिए संबंधित का आधार कार्ड से  मोबाइल नंबर संलग्न होना चाहिए.  Parivahan.gov.in पर आवेदन करते समय आधार नंबर से जुडे मोबाइल पर ‘ओटीपी’ भेजा जाएगा. वेबसाइट में  लाइसेंस पंजीकरण प्रमाण पत्र में आवेदक की जानकारी और आधार रिकॉर्ड में आवेदक की जानकारी को सत्यापित करने के बाद ही आगे की प्रक्रिया पूरी होगी. 

    समय बचेगा 

    ‘फेसलेस सेवा में आवेदक को कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं है.  इन सेवाओं के लिए कहीं से भी आवेदन किया जा सकता है.  इससे आवेदक का समय बचेगा. दलालों का हस्तक्षेप टलने से  पारदर्शिता के साथ ही कार्य की गति बढ़ेगी.