shinde
File Photo

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा (Maharashtra Assembly) के दो दिवसीय विशेष सत्र में पहले दिन रविवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) की पहली अग्नि परीक्षा है। इसी दिन महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के लिए चुनाव ( Maharashtra Assembly Speaker Election) होंगे। इस पद के लिए शिंदे सरकार में शामिल बीजेपी (BJP) ने अपने विधायक राहुल नार्वेकर (Rahul Narvekar) को उम्मीदवार बनाया है, जबकि महाविकास आघाडी की तरफ से शिवसेना ने अपने विधायक राजन साल्वी (Rajan Salvi) को मैदान में उतारा है। इस चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार को जीता कर सीएम शिंदे यह साबित करने की कोशिश करेंगे कि उनके पास पूरा बहुमत है, जबकि शिवसेना (Shiv Sena) इस चुनाव में नया ‘खेला’ करने की तैयारी में है।

    विधानसभा अध्यक्ष चुनाव के लिए शिवसेना के अलावा उनके बागी विधायकों के शिंदे गुट ने भी व्हिप जारी किया है। शिवसेना उम्मीदवार राजन साल्वी ने कहा है कि अभी तक बागी विधायक हमारी पार्टी के अंदर हैं। ऐसे में उन्हें पार्टी व्हिप का पालन करते हुए मुझे वोट करना होगा। अगर  बागी विधायक मुझे वोट नहीं करते हैं तो उनकी सदस्यता रद्द हो जाएगी। जबकि शिंदे गुट ने अपने विधायकों से बीजेपी उम्मीदवार राहुल नार्वेकर के पक्ष में मतदान करने के निर्देश जारी किए हैं। ऐसे में रविवार को होना वाला चुनाव काफी रोमांचक हो गया है।

    नंबर गेम में आघाडी पीछे

    नंबर गेम महाविकास आघाडी, शिंदे गुट और बीजेपी के मुकाबले पीछे है। शिंदे गुट के पास शिवसेना के 40 बागी विधायकों के अलावा 10 निर्दलीय का समर्थन हैं। वहीं इसमें बीजेपी के 106 विधायकों को जोड़ दिया जाए तो आंकड़ा आसानी से 156 पहुंच जाता है। इसके अलावा बीजेपी को छोटे दलों समेत 7 अन्य विधायकों का समर्थन भी है। वहीं दूसरी ओर महाविकास आघाडी के पास शिवसेना के 15, एनसीपी  54 और कांग्रेस के 44 विधायक हैं। वहीं इनके पास कुछ निर्दलीय विधायकों का समर्थन है।