ltt

    Loading

    मुंबई: गर्मी की छुट्टियां (Summer Holidays) शुरू होते ही यूपी-बिहार (UP-Bihar) की ओर जाने वाली ट्रेनों (Trains) में भीड़ बढ़ गई है। यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए मुंबई (Mumbai) से मध्य रेलवे (Central Railway) और पश्चिम रेलवे (Western Railway) की ओर से समर स्पेशल ट्रेनें (Summer Special Trains) छोड़ी जा रहीं हैं, परंतु वे भी नाकाफी साबित हो रही हैं। 

    उल्लेखनीय है कि पिछली गर्मी में कोरोना गाइडलाइन के बीच मुलुक की ट्रेनें छोड़ी जा रही थी। इस बार  यात्रा के लिए कोई शर्त न होने का असर भी दिख रहा है। लोग सपरिवार गांव-देश की यात्रा पर निकल रहें हैं।

    बढ़ी वेटिंग लिस्ट

    मुंबई, ठाणे, कल्याण, बांद्रा, पुणे, नाशिक, सूरत इन शहरों से गांव की ओर जाने वाली सभी ट्रेनें भरी हुई हैं। कई ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट रिग्रेट दिखा रहा है, तो कुछ ट्रेनों में 350 से लेकर 400 तक वेटिंग लिस्ट पहुंच गई है। सीएसएमटी, एलटीटी स्टेशनों से छूटने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों में भारी भीड़ हो रही है। 

    ट्रेन में बैठने की जगह नहीं मिल रही 

    वाराणसी जाने वाले धर्मेन्द्र पाठक ने बताया कि काफी घूमकर जाने वाली कामायनी जैसी ट्रेन में बैठने की जगह नहीं मिल रही है अन्य रेगुलर ट्रेनों का हाल बुरा है। लखनऊ जाने वाली पुष्पक में वोटिंग टिकट नहीं मिल रहा है।

    भीड़ के पीछे कई कारण

    वैसे गर्मी में हर साल उत्तर भारत की ट्रेनों में भीड़ रहती है, लेकिन इस बार भीड़ ज्यादा दिखाई दे रही है। अपने पूरे परिवार के साथ बेटी की शादी के लिए गांव जा रहे संतराम यादव ने कहा कि पिछले 2 साल में कोरोना की वजह से शादी ब्याह रुक गए थे। मुंबई में रहने वाले मध्यम वर्ग के लोग ज्यादातर शादी ब्याह और अन्य कार्यक्रम गांव से ही करते हैं, इसलिए गांव जाना जरुरी है। अप्रैल-मई में गांव की ओर जाने वाली सारी ट्रेनें फुल हैं। इसका फायदा टिकट दलाल उठा रहें हैं। एक यात्री ने बताया कि स्लीपर का एक कन्फर्म टिकट दिलाने 2 से ढाई हजार रुपए वसूले जा रहें हैं।

    छोड़ी जा रही समर स्पेशल ट्रेनें

    बढ़ती भीड़ को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए अप्रैल से जून  के दौरान यात्रियों की सीएसएमटी, एलटीटी, पनवेल, पुणे, नागपुर और साईनगर शिर्डी से  विभिन्न गंतव्यों के लिए अब तक 574 समर स्पेशल चलाने की घोषणा की गई है। सीपीआरओ सीपीआरओ शिवाजी सुतार के अनुसार, मुंबई, पुणे से रोजाना 18 से 20 रेगुलर और स्पेशल ट्रेन उत्तर भारत के लिए जा रहीं हैं। इनके अलावा एलटीटी से  शालीमार, बलिया, गोरखपुर, समस्तीपुर और थिविम के बीच 282 समर स्पेशल चलेगी।

    समर स्पेशल की बुकिंग शुरु

    पनवेल और करमली के बीच 18,सीएसएमटी से मनमाड, नागपुर, मालदा टाउन और रीवा के बीच 126 समर स्पेशल, पुणे से करमली, जयपुर, दानापुर, वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन और कानपुर सेंट्रल के बीच 100 समर स्पेशल सहित अन्य स्थानों के लिए ट्रेनें शामिल हैं। पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ सुमित ठाकुर के अनुसार, यात्रियों की भीड़ कम करने के लिए मुंबई, सूरत,अहमदाबाद से कई विशेष और समर स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रहीं हैं। वेटिंग लिस्ट को मॉनिटर किया जा रहा है। समर स्पेशल की बुकिंग शुरू हो चुकी है। यात्री  www.irctc.co.in पर लॉग इन कर या निकटतम आरक्षण केंद्र पर जाकर जानकारी ले सकते हैं।