Mumbai Metro Updates

    Loading

    मुंबई: पश्चिमी उपनगरों की ट्रैफिक कम करने वाली मेट्रो लाइन 7 (दहिसर ई-अंधेरी ई.) और  लाइन 2 ए (दहिसर-डीएन नगर) के दूसरे चरण के संचालन की तैयारी हो रही है। आरडीएसओ (RDSO) द्वारा मंजूरी मिल गई है। उल्लेखनीय है कि मेट्रो का ट्रायल (Metro Trial) और वाणिज्यिक संचालन शुरू होने से पहले आरडीएसओ की मंजूरी आवश्यक होती है।

    एमएमआरडीए आयुक्त एसवीआर श्रीनिवास (MMRDA Commissioner SVR Srinivas) ने दोनों चरणों को कार्यान्वित किए जाने को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक भी की। बैठक में सिग्नलिंग टेस्टिंग, रोलिंग स्टॉक आदि पर एमएमओसीएल अधिकारियों और सलाहकारों के साथ चर्चा की गई।

    अप्रैल में खुला था पहला चरण

    लाइन 2ए और 7 (दहानुकरवाड़ी-दहिसर-आरे) के लगभग 20 किमी के पहले चरण को अप्रैल में खोला गया था। बाकी लगभग 17 किमी का काम पूरा हो गया है। इन दोनों लाइनों पर 30 स्टेशन हैं। दोनों लाइन के शुरू हो जाने पर  लिंक रोड और वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे से यातायात की भीड़ कम होने की उम्मीद है।

    जल्द ही खुलेगा पूरा रूट

    बताया गया कि इस मेट्रो के दूसरे चरण का कमर्शियल रन सीएमआरएस से मंजूरी के बाद ही शुरू होगा। मेट्रोपॉलिटन कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास के अनुसार, जल्द ही पुरे रूट को खोलने का लक्ष्य रखा गया है। इस परियोजना के संचालन में पहले से ही देरी हो चुकी है।

    बढ़ेंगे 3 लाख से ज्यादा यात्री

    दोनों मेट्रो लाइनें जब पूरी तरह शुरू हो जाएंगी तो 3 लाख से ज्यादा यात्री सफ़र करेंगे। लाइन-7 वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे स्टेशन पर अंधेरी ईस्ट में लाइन-1 और अंधेरी वेस्ट पर डीएन नगर मेट्रो स्टेशन से लाइन 2 पर जुड़ जाएगी। यह मेट्रो लाइन मलाड-गोरेगांव-अंधेरी को जोड़ेगी, जिससे काफी यात्री बढ़ जाएंगे। इसका संचालन महा मुंबई मेट्रो रेल ऑपरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड करेगा।