Thane-Borivali Twin Tunnel

Loading

नवभारत न्यूज़ नेटवर्क
Thane-Borivali Twin Tunnel: आने वाला समय मुंबई से ठाणे (Borivali to thane) की यात्रा अधिक सुविधाजनक हो जाएगी। नेशनल बोर्ड ऑफ़ वाइल्डलाइफ (NBWL) ने ठाणे-बोरीवली ट्विन टनल (Thane-Borivali Twin Tunnel) को मंजूरी (approval) दे दी है। इस टनल के बन जाने से बोरीवली से ठाणे की यात्रा डेढ़ घंटे की बजाय 15 मिनट में पूरी होगी। बता दें कि  23 सितंबर 2015 को आयोजित निदेशक मंडल की 150वीं बैठक में एमएसआरडीसी द्वारा ठाणे-बोरीवली ट्विन टनल के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी मिली थी, जिसके बाद 7 जुलाई 2020 को हुई एमएमआरडीए प्राधिकरण की बैठक में इस प्रोजेक्ट को एमएसआरडीसी से एमएमआरडीए में स्थानांतरित करने की मंजूरी दी गई। निदेशक मंडल द्वारा दी गई मंजूरी के अनुसार, प्रोजेक्ट एमएमआरडीए को सौंप दिया गया। 

संजय गांधी नेशनल पार्क के नीचे से गुजरेगी सुरंग
ट्विन टनल का कंस्ट्रक्शन ठाणे और बोरीवली के बीच प्रस्तावित है, जो की संजय गांधी नेशनल पार्क के नीचे से गुजरेगी। यह टनल बोरीवली की तरफ वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे और ठाणे की तरफ घोड़बंदर रोड के माध्यम से ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे के बीच सीधा संपर्क बनाएगा। इस टनल का काम 3 पैकेजों में किया जाएगा। पहले पैकेज में एमएमआरडीए बोरीवली की तरफ 5.75 किमी लंबी जुड़वां ट्यूब रोड सुरंग का डिजाइन और निर्माण करेगी एवं पैकेज 2 में ठाणे की तरफ 6.05 किमी लंबी जुड़वां ट्यूब रोड सुरंग का डिजाइन और निर्माण किया जाएगा। साथ ही तीसरे पैकेज के तहत इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, वेंटिलेशन सिस्टम और फायर सिस्टम आदि की खरीद, स्थापना और कमीशनिंग की जाएगी। 

ट्रैफिक होगा कम, ईंधन की होगी बचत
इस टनल के बन जाने से ठाणे और बोरीवली के बीच यात्रा 12 किमी कम हो जाएगा और 1 घंटे की बचत होगी। इस टनल से सीधी कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी और ट्रैफिक भी कम होगा। बता दें कि फिलहाल बोरीवली जाने के लिए घोड़बंदर रोड के रूट पर भारी ट्रैफिक जाम की वजह से बोरीवली से ठाणे का सफर तय करने में 1 से 1.5 घंटे का समय लगता है। लेकिन टनेल रोड बन जाने पर यह दूरी आधी हो जाएगी। यात्रा में समय के साथ-साथ ईंधन की बचत होगी। 

(डॉ संजय मुख़र्जी, एमएमआरडीए कमिश्नर)
यह बताते हुए खुशी हो रही है कि राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड ने ठाणे बोरीवली ट्विन टनल को मंजूरी दे दी है। यह मंजूरी इस प्रोजेक्ट का काम शुरू करने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। 

प्रोजेक्ट कॉस्ट- 16600.40 Cr

  • कुल लंबाई -11.8 किमी (सुरंग-10.25 किमी और एप्रोच रोड – 1.55 किमी)
  • सुरंग का बाहरी व्यास 13.05 मीटर  (2 सुरंगें, प्रत्येक 2 लेन + एक आपातकालीन लेन)
  • प्रत्येक 300 मीटर पर क्रॉस पैसेज होंगे
  • बोरीवली से ठाणे की दूरी: 24 किमी
  • सुरंग की लंबाई : 10.8 किमी
  •  जमीन के नीचे सुरंग की गहराई: 23 मी