Representative Image
Representative Image

Loading

नागपुर. वर्धा के वडनेर थानांतर्गत राष्ट्रीय महामार्ग पर एक गैंग ने हवाला कारोबारी के 4.52 करोड़ रुपये लूट लिए. वर्धा पुलिस से जानकारी मिलते ही फरार हुए 3 आरोपियों को नागपुर पुलिस ने सिटी में खोज निकाला. उनसे लूट की मोटी रकम भी जब्त की गई. अन्य 2 से 3 अपराधी फरार बताए जा रहे हैं. पकड़े गए आरोपियों में गिट्टीखदान निवासी अलीम शेख, नर्मदा कॉलोनी, काटोल रोड निवासी ब्रिजपालसिंह ठाकुर और नंदनवन निवासी दिनेश वासनिक का समावेश है.

नंदनवन परिसर में रहने वाला राजा उर्फ विजय मालवीय फरार बताया जा रहा है. कथित हवाला कारोबारी अरविंद पटेल अपनी कार क्र. एम.एच.01-ई.बी.0757 के चालक अक्खेसिंह सोलंखे के साथ शाम 4 बजे के दौरान नागपुर से 4.52 करोड़ रुपये लेकर हैदराबाद के लिए रवाना हुआ. शाम 6.30 बजे के दौरान राष्ट्रीय महामार्ग पर पिपरी कोहना परिसर में आरोपियों ने कार क्र. एम.एच.31-ई.क्यू.0909 से पटेल की गाड़ी को ओवरटेक करके रोका.

पहले तो खुद को क्राइम ब्रांच का अधिकारी बताकर लाइसेंस और गाड़ी के दस्तावेज मांगे. इसी बीच 2 आरोपियों ने पिस्तौल निकाल ली. दोनों को जान से मारने की धमकी दी. 4.52 करोड़ रुपये लूट कर भाग निकले. पटेल ने घटना की जानकारी वर्धा पुलिस को दी. एसपी नुरुल हसन और वडनेर के थानेदार संजय मिश्रा अपनी टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे. जांच में पता चला कि आरोपी बूटीबोरी से ही पटेल की कार का पीछा कर रहे थे. इसीलिए उनके नागपुर की तरफ भागने की संभावना ज्यादा थी. एसपी हसन ने सिटी पुलिस को जानकारी दी. 

2.36 करोड़ जब्त

रात 12 बजे के दौरान सिटी पुलिस को घटना की जानकारी मिली. डीसीपी मुमक्का सुदर्शन ने क्राइम ब्रांच के 5 दस्तों को सक्रिय कर दिया. वहीं नाइट गश्त पर निकले डीसीपी जोन 2 राहुल मदने ने भी अपनी दो टीमों को काम पर लगाया. तब तक वर्धा और नागपुर ग्रामीण पुलिस भी सिटी में दाखिल हो चुकी थी. महज 2 घंटे के भीतर पुलिस ने तीनों आरोपियों को उनके घर से गिरफ्तार किया गया. ब्रिजपाल के घर पर 75 लाख, अलीम के घर 80 लाख और राजा मालवीय की बहन के घर से 81 लाख ऐसे कुल 2.36 करोड़ रुपये जब्त किए गए. पुलिस ने आरोपियों के फोन और वाहन भी जब्त कर लिए.

जानकारी मिली है कि रामटेक के किसी व्यक्ति ने आरोपियों को लूट की टिप दी थी. पकड़े गए और फरार आरोपियों के खिलाफ पहले भी आपराधिक मामले दर्ज हो चुके हैं. सभी की मुलाकात सेंट्रल जेल में हुई थी. तब से सभी साथ मिलकर लूट की वारदात को अंजाम देने की तैयारी में थे. आरोपियों को नागपुर शहर से अलग-अलग शहरों और राज्यों में हवाला की रकम जाने की जानकारी थी. इसीलिए एक आरोपी कई दिनों से रेकी कर रहा था. पकड़े गए आरोपियों को वर्धा पुलिस के हवाले कर दिया गया.