प्रतिबंधित प्लास्टिक अभियान : बारिश से प्रभावित, कार्रवाई पर पड़ रहा असर

  • 11 प्रतिष्ठानों के खिलाफ ही एक्शन

Loading

नागपुर. सिटी में गत 2 दिनों से दोपहर को हो रही झमाझम बारिश का असर न केवल आम जनजीवन पर पड़ रहा है, बल्कि केंद्र और राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार मनपा की ओर से प्रतिबंधित प्लास्टिक के खिलाफ शुरू किए गए अभियान पर भी खासा असर पड़ रहा है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मंगलवार को सिटी के 9 जोन में दस्ते तो सक्रिय रहे लेकिन दिनभर में केवल 11 प्रतिष्ठानों के खिलाफ ही कार्रवाई को अंजाम दिया जा सका है. बताया जाता है कि मंगलवार को केवल नेहरूनगर जोन अंतर्गत किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई. जबकि अन्य जोन के अंतर्गत आने वाले कई प्रतिष्ठानों को खंगाला गया है. 

अवैध बिजली कनेक्शन को लेकर भी कार्रवाई

मनपा आयुक्त राधाकृष्णन.बी के आदेशों के अनुसार फिलहाल एनडीएस दस्ते की ओर से भले ही प्रतिबंधित प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा हो लेकिन जोन में घूमते समय कई जगहों पर गंदगी और सड़कों पर निर्माण सामग्री रखें जाने को लेकर भी कार्रवाई की जा रही है. आश्चर्यजनक यह है कि अवैध बिजली कनेक्शन या बिजली चोरी को लेकर अब तक केवल बिजली विभाग की ओर से ही कार्रवाई होती रही है. किंतु मंगलवार को एनडीएस दस्ते ने भी अवैध बिजली कनेक्शन का मामला उजागर होने पर जोन के सहायक आयुक्त के निर्देशों के अनुसार कार्रवाई कर 8 हजार रु. का जुर्माना वसूल किया. बताया जाता है कि मंगलवार की दोपहर एनडीएस का दस्ता धंतोली जोन अंतर्गत मनीषनगर में घूम रहा था. इसी दौरान मुकेश टेंभरे नामक व्यक्ति द्वारा बिजली के खंभे से अवैध रूप से बिजली लिए जाने का मामला उजागर हुआ. जिसे लेकर एनडीएस के दस्ते ने कार्रवाई की.

73,000 का वसूला जुर्माना

मंगलवार को जहां 11 प्रतिष्ठानों के खिलाफ कार्रवाई की गई, वहीं अन्य मामलों को लेकर की गई 2 कार्रवाई के साथ दस्ते ने नियमों का उल्लंघन करने  वालों से 73,000 रु. का जुर्माना वसूल किया. हनुमाननगर जोन अंतर्गत हुड़केश्वर स्थित भाग्यश्रीनगर में मेसर्स प्रशांत बिल्डर्स द्वारा निर्माण कार्य किया जा रहा था. जिसके लिए बिल्डर की ओर से सड़क किनारे ही निर्माण सामग्री रख यातायात को बाधित किया जा रहा था. दस्ते ने बिल्डर प्रशांत गोतमारे के खिलाफ कार्रवाई कर 10 हजार रु. का जुर्माना वसूल किया.