local train accident
Representative Photo

Loading

नासिक : ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ शुरू होने के बाद अब एक बार फिर मुंबई-नासिक लोकल (Mumbai-Nashik Local) शुरू करने की चर्चा ने जोर पकड़ा है। सांसद हेमंत गोडसे (MP Hemant Godse) ने रेल राज्य मंत्री से मनमाड-इगतपुरी के बीच नई बिछाई गई रेलवे लाइन (Railway Line) को सीधे कसारा तक ले जाने का अनुरोध किया था। इस मांग को मानते हुए नए इगतपुरी-कसारा मार्ग (Igatpuri-Kasara Marg) का सर्वे कराया जाएगा, इसलिए मुंबई से नासिक के लिए लोकल सर्विस शुरू करना संभव होगा। 

सांसद हेमंत गोडसे ने बताया है कि अगर मुंबई से नासिक लोकल सेवा शुरू कर दी जाती है तो कसारा घाट से आने-जाने वाली 98 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के समय की भी बचत होगी, इससे पहले कसारा घाट पर अतिरिक्त क्षमता वाली लोकल का परीक्षण किया जाना था, हालांकि, रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने रेलवे बोर्ड को बताया कि स्थानीय कसारा घाट को चलाना संभव नहीं है, इसलिए यह सपना अधूरा रह गया। हालांकि, अब मुंबई से नासिक के लिए लोकल सर्विस शुरू करने की मांग जोर पकड़ रही है, ऐसे में देखना होगा कि रेल मंत्री इस पर क्या फैसला लेते हैं। 

नासिक से मुंबई की दूरी लगभग 180 किमी है। कसारा और इगतपुरी के बीच घाटों और पहाड़ियों में रेलवे परिवहन को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते कसारा और इगतपुरी के बीच ट्रेन में एक अतिरिक्त इंजन लगाया जाता है। नई तकनीक की वजह से इगतपुरी और कसारा के बीच बनी टनल के जरिए ट्रेनों को ट्रांसपोर्ट करना सुविधाजनक हो गया है। इसलिए, रेलवे द्वारा इगतपुरी और कसारा के बीच एक नई रेलवे लाइन को जोड़कर नासिक और मुंबई के बीच यात्रा के समय को कम करने का प्रयास किया जा रहा है।