Pune airport

Loading

पुणे: पुणे एयरपोर्ट (Pune Airport) पर पिछले कुछ समय से यात्रियों की भीड़ काफी बढ़ती जा रही हैं। इस भीड़ के कारण यहां उपलब्ध कराई गई कई मूलभुत सुविधाएं कम पड़ने लगी हैं। इसे लेकर यात्रियों द्वारा बार बार इसकी शिकायत की जा रही है, लेकिन अब जल्द ही यात्रियों की यह शिकायत दूर हो जाएगी और एयरपोर्ट पर बढ़ रही भीड़ भी कम होगी। इसकी वजह यह है कि पुणे एयरपोर्ट के नए टर्मिनल (New Terminal) का काम पूरे होने की कगार पर पहुंच गया है। इसके सितंबर से शुरू होने की संभावना है। इसके बाद एयरपोर्ट की भीड़ काफी हद तक कम हो जाएगी।

इंडियन एयरपोर्ट  अॅथारिटी से मिली जानकारी के अनुसार, पुणे एयरपोर्ट के नए एकीकृत टर्निमल का काम पूरा होने की कगार पर पहुंच गया है। यह टर्मिनल पूरी तरह से वातानुकूलित होगी। इसमें यात्रियों के लिए पांच पैदल यात्री पुल होंगे। इसके साथ ही 34 चेक इन काउंटर होगा। साथ ही बैगों के लिए इन लाइन बैगेल हेंडलिंग सिस्टम होगा। इस टर्मिनल में 27 हजार स्क्वायर फीट में पैदल फ्लाईओवर और बिक्री केंद्रों के साथ यात्रियों के लिए सभी अत्याधुनिक सुविधांए होगी। नया टर्मिनल सितंबर से शुरू होन की संभावना है। इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 475 करोड़ रुपए है।

जुलाई में होगा ट्रॉयल

नए टर्मिनल का कंस्ट्रक्शन और विद्युतीकरण का काम 30 जून को पूरा होने की संभावना है। इसके बाद जुलाई में नए टर्मिनल का ट्रॉयल शुरू किया जाएगा। पुरानी इमारत और नए इमारत को एक-दूसरे को जोड़ा जाएगा। पैदल पुल के जरिए इन दोनों इमारतों को जोड़ा जाएगा। पुणे की सांस्कृतिक झलक दिखाने वाला यह नया इमारत होगा। नए टर्मिनल शुरू होने के बाद एयरपोर्ट की यात्री क्षमता डबल हो जाएगी।

अप्रैल में एयरपोर्ट में 7.6 लाख यात्री आए

पुणे एयरपोर्ट पर अप्रैल में 7 लाख 66 हजार 402 यात्रियों ने आना जाना किया। एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले और लैंड करने वाले विमानों की संख्या 5 हजार 47 रही। इस संबंध में इंडियन एयरपोर्ट अथॉरिटी ने कहा है कि पुणे आधुनिक और सांस्कृतिक विरासत के लिए प्रसिद्ध है। औद्योगिक और इन्फॉरमेशन सेक्टर में यह शहर आगे बढ़ रहा है। ऐतिहासिक, धार्मिक स्थल और महत्वपूर्ण कार्योलयों की वजह से पुणे आने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ रही है।