Double-decker buses
File

    Loading

    पुणे: पुणे शहर (Pune City) में डबल डेकर बसों (Double Decker Buses) को सड़कों पर दौड़ते करीब 20 साल पहले देखा गया था, लेकिन इसकी जल्द फिर से वापसी की खबरें सामने आ रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पीएमएमएल (PMML) इसे लेकर पहल कर रहा है और चर्चा शुरुआती दौर में है। 

    ताजा निर्णय के मुताबिक, राज्य सरकार मुंबई (Mumbai)की बेस्ट (BEST) 800 डबल डेकर बस देगी। पीएमपीएमएल के अधिकारी ने बताया कि पिछले महीने कंपनी के प्रतिनिधियों ने सीनियर अधिकारियों से मुलाकात कर चर्चा की थी। अधिकारियों से इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस (Electric Double Decker Bus) के बारे में पूछा गया था और वे जानना चाहते थे कि यह सर्विस आखिर क्यों बंद हो गई। इसके अलावा जगह को लेकर भी बात हुई है। 

    ज्यादा यात्रियों को बिठाने की क्षमता 

    पीएमपीएमएल की ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर चेतना केकुरे ने बताया कि परिवहन विभाग इन बसों को फ्लैट बसों के साथ जोड़ने पर विचार कर रहा है। डबल डेकर बसों में ज्यादा यात्रियों को बिठाने की क्षमता होती है। जबकि वह दूसरी सामान्य बसों के जितना ही जगह लेता है। इससे इलेक्ट्रिक पावर प्लांट भी जुड़ा है जिससे पर्यावरण की कम से कम क्षति होगी। पीएमपीएमएल की रेगुलर साइज की 150 बसें चलती है।

    मुख्यमंत्री खुद उत्सुक

    पीएमपीएमएल के अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री खुद व्यक्तिगत रूप से इस प्रोजेक्ट को लेकर इंटरेस्टेंट है। ऐसे में पीएमपीएमएल भी इसे गंभीरता से ले रहा है, लेकिन डबल डेकर बस चलाना आसान नहीं है। रूट के साथ कई अन्य चीजों पर निर्णय लेना होगा। पीएमपीएमएल के एक अन्य सूत्र ने बताया कि डबल डेकर बस को कंपनी के जरिये ऑपरेट किया जाएगा। पीएमपीएमएल इन्फ्रास्ट्रक्चर और रूट उपलब्ध कराएगा। वाहनों को स्पेशल रूट देना होगा, ताकि वे किसी समस्या में नहीं फंसे, महत्वपूर्ण रूप से एक्सीडेंट जैसी किसी मुसीबत में नहीं फंसे। पीएमपी प्रवासी मंच के सदस्य संजय शिरोले ने बताया कि इन बसों में जब मैं हडपसर से स्वारगेट तक सफर करता हूं तो पाता हूं कि यह सर्विस मददगार है। ये तकरीबन डबल संख्या में यात्रियों को ढोते है।