NMMC Dream Project

Loading

नवी मुंबई: वाशी के सेक्टर-12 (Vashi Sector-12) में नवी मुंबई महानगरपालिका (Navi Mumbai Municipal Corporation) की ओर एनएमएमटी बस अड्डे, कमर्शियल कांप्लेक्स, इंटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स (Inter Sports Complex) और ओलम्पिक साइज स्वीमिंग पूल का निर्माण कराया जा रहा है। जो नवी मुंबई महानगरपालिका का एक ड्रीम प्रोजेक्ट (NMMC Dream Project) है। इस प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने के लिए महानगरपालिका कमिश्नर राजेश नार्वेकर (Commissioner Rajesh Narvekar) ने दौरा किया। इस दौरान उन्होंने महानगरपालिका के इंजीनियरिंग विभाग को उक्त काम में तेजी लाने के निर्देश दिए है।

गौरतलब है कि एनएमएमटी की आय को बढ़ाने के लिए महानगरपालिका प्रशासन प्रयास कर रहा हैं। इसी प्रयास के तहत वाशी के सेक्टर-12 में 9246.13 वर्ग मीटर के भूखंड पर 8 मंजिला बहुउद्देशीय इमारत का निर्माण किया जा रहा हैं। जिसके भूतल पर आठ बस स्टॉप, दो बस रूट, चार इलेक्ट्रिक चार्जिंग के साथ एक बस स्टेशन, 18 चारपहिया पार्किंग, एनएमएमटी के दो कंट्रोल रूम, नागरिकों के लिए एक फूड कोर्ट और एक वॉशरूम और कई अन्य व्यवस्थाएं होंगी। 

+

ग्राउंड फ्लोर और फर्स्ट फ्लोर पर 11 शोरूम होंगे

इस इमारत के ग्राउंड फ्लोर और फर्स्ट फ्लोर पर 11 शोरूम होंगे और पार्किंग भी होगी, जबकि द्वितीय तल पर पार्किंग के साथ फिल्ट्रेशन प्लांट एवं बैलेंसिंग टैंक की व्यवस्था होगी। वहीं तीसरी मंजिल पर नागरिकों के विभिन्न खेलों की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें स्क्वैश कोर्ट, योग कक्ष, स्पोर्ट्स हॉल जैसी सुविधाएं होंगी।

8वीं मंजिल पर होगा एक बैंक्वेट हॉल

उक्त इमारत की चौथी मंजिल में ओलंपिक आकार 25 मीटर x 50 मीटर स्विमिंग पूल की सुविधा होगी, जो नवी मुंबई में सबसे बड़ा स्विमिंग पूल होगा। जिसमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की तैराकी प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए अभ्यास कर सकेंगे। इस स्वीमिंग पूल के साथ में कैफेटेरिया, जिम, मेडिटेशन रूम, कॉस्ट्यूम रूम, वीआईपी लाउंज, डेक, शॉवर रूम, चेंजिंग रूम की भी पूरक सुविधाएं होंगी। इस तल पर पार्किंग स्थल भी होगा। जबकि 5वीं मंजिल पर इंटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स होगा। जिसमें योग कक्ष, बैठक कक्ष, खेल हॉल और 450 सीट का स्टेडियम होगा। वहीं 6वीं और 7वीं मंजिल पर विभिन्न कार्यालयों के लिए केबिन उपलब्ध होंगे, जबकि 8वीं मंजिल पर एक बैंक्वेट हॉल उपलब्ध कराया जाएगा।

 553 वाहनों के लिए पार्किंग की होगी व्यवस्था

 उक्त इमारत में 398 चारपहिया और 155 दोपहिया वाहनों समेत कुल 553 वाहनों के लिए पार्किंग स्थल बनाया गया हैं। वर्तमान में उक्त इमारत का 45 प्रतिशत से अधिक कार्य हुआ है। शेष कार्य शीघ्र पूरा करने और ऐसा करते समय गुणवत्ता से समझौता नहीं करने का निर्देश महानगरपालिका के कमिश्नर नार्वेकर ने महानगरपालिका के संबंधित विभाग को दिया है। महानगरपालिका कमिश्नर के उक्त दौरे के समय महानगरपालिका के शहर अभियंता संजय देसाई, कार्यकारी अभियंता अरविंद शिंदे, अजय संख्ये और सुनील लाड और अन्य इंजीनियरों के साथ आर्किटेक्ट और ठेकेदार उपस्थित थे।

देश में कोई भी परिवहन गतिविधि वित्तीय रूप से लाभदायक नहीं है, नवी मुंबई महानगरपालिका हर साल अपनी परिवहन सेवा को सब्सिडी प्रदान करता है। जिसकी बदौलत एनएमएमटी द्वारा नागरिकों को कम दरों पर यात्री सेवाएं प्रदान की जा रही है। एनएमएमटी को आर्थिक मदद देने के साथ ही उसे आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की भी पहल की जा रही है। जिसके लिए उक्त इमारत का निर्माण कराया जा रहा है।

- राजेश नार्वेकर, कमिश्नर, नवी मुंबई महानगरपालिका