सीएम योगी ने किया ‘भारत रत्न’ अटल बिहारी वाजपेयी को नमन

    Loading

    लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने पूर्व प्रधानमंत्री, कवि हृदय, भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी (Bharat Ratna Atal Bihari Vajpayee) के जन्मदिवस पर उन्हें नमन किया। लोकभवन स्थित पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित (Paid Floral Tributes) कर सीएम ने श्रद्धा निवेदित की। इसके बाद उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन, दर्शन और कविताओं पर लगी अभिलेख और चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुशासन दिवस पर सबसे पहले लोकभवन में अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में वाजपेयी की अभिलेख और चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। यहां अटल आवासीय योजना से जुड़ी जानकारी भी प्राप्त की।

    युवाओं ने अटल बिहारी के जीवन, कविताओं और ऐतिहासिक फैसलों के बारे में जाना

    प्रदर्शनी में अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन, कविताओं और पोखरण जैसे ऐतिहासिक फैसलों का जिक्र किया गया था। युवाओं ने इसका अवलोकन किया। ‘जीत और हार जीवन का एक हिस्सा है, इसे समानता के साथ देखा जाना चाहिए’  प्रदर्शनी में आए युवाओं के लिए प्रेरणा और ‘कदम मिलाकर चलना होगा’  भावी पीढ़ी में आत्मविश्वास का भाव पैदा कर रहे थे। यहां वाजपेयी जी के प्रधानमंत्रित्व काल में हुए पोखरण में तीन परमाणु परीक्षण का जिक्र भी था तो अटल के जीवन परिचय पर पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का वक्तव्य- वाजपेयी की जुबान में सरस्वती हैं, मैं क्या कर सकता हूं भी युवाओं ने पढ़ी। पारिवारिक सदस्यों और राजनीतिक व्यक्तित्व संग भी अटल जी की स्मृतियां प्रदर्शनी में देखी जा सकती हैं।