pm modi

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में परियोजनाओं के लोकापर्ण-शिलान्यास पर मची रार के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने विपक्ष पर बड़ा ताना मारा है। शनिवार को प्रदेश के बलरामपुर (Balrampur) में बीते 44 सालों से लंबित पड़ी सरयू नहर परियोजना (Saryu Nahar Project) के लोकापर्ण के मौके पर पीएम मोदी ने विपक्ष के हर काम का श्रेय लेने पर जमकर चुटकी ली। उन्होंने कहा कि जब मैं आज दिल्ली से चला तो सुबह से इंतजार कर रहा था कि कब कोई आएगा, कहेगा कि मोदी जी इस योजना का फीता तो हमने काटा था, ये योजना तो हमने शुरू की थी। कुछ लोग हैं जिनकी आदत है ऐसा कहने की, हो सकता है कि बचपन में इस योजना का फीता उन्होंने ही काटा हो।

    लोकापर्ण के मौके पर जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश की नदियों के जल के सदुपयोग हो, किसानों के खेत तक पर्याप्त पानी पहुंचे, ये सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है। सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का पूरा होना इस बात का सबूत है कि जब सोच ईमानदार होती है, तो काम भी दमदार होता है।

    यही डबल इंजन की सरकार के काम की रफ्तार 

    पीएम मोदी ने कहा कि आज से करीब 50 वर्ष पहले सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना पर कार्य शुरू हुआ था। जब इस परियोजना पर कार्य शुरू हुआ था, तब इसकी लागत 100 करोड़ रुपये से भी कम थी। आज यह लगभग 10,000 करोड़ रुपये खर्च करने के बाद परियोजना पूरी हुई है। पीएम मोदी ने कहा कि सरयू नहर परियोजना में जितना काम 5 दशक में हो पाया था, उससे ज्यादा काम हमने 5 साल से पहले करके दिखाया है। यही डबल इंजन की सरकार है। यही डबल इंजन की सरकार के काम की रफ्तार है।

    भारत को और शक्तिशाली बनाएंगे

    प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के निधन से देशभक्त दुखी हैं। आज देश के उन वीर योद्धाओं को श्रद्धांजलि दे रहा हूं जिनका 8 दिसंबर को हेलिकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया था। भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत का जाना हर भारतप्रेमी, हर राष्ट्रभक्त के लिए बहुत बड़ी क्षति है। जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत दुख में है, लेकिन दर्द सहते हुए भी ना हम अपनी गति रोकते हैं, ना प्रगति.. भारत ना रूकेगा ना थमेगा… हम भारतीय और मेहनत करेंगे। देश के भीतर और बाहर बैठी हर चुनौती का मुकाबला करेंगे। भारत को और शक्तिशाली बनाएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि देवरिया के रहने वाले वीर सैन्य अधिकारी वरूण का जीवन बचाने के लिए डॉक्टर जी जान से लगे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि देश की सीमाओं की सुरक्षा को बढ़ाने का काम, बॉर्डर इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने का काम, देश की सेनाओं को आत्मनिर्भर बनाने का अभियान, तीनों सेनाओं में तालमेल बेहतर करने का काम, ऐसे अनेक काम तेजी से आगे बढ़ता रहेगा।