(Photo Credits-ANI Twitter)
(Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) के नतीजे (Results) घोषित होने के बाद नई सरकार (New Government) के गठन की प्रक्रिया शुरु हो गई है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद के वर्तमान कार्यकाल की अंतिम बैठक बुलाई गई। इसके बाद मुख्यमंत्री ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel) से मुलाकात कर अपना इस्तीफा (Resignation) सौंपा। दोबारा शपथ लेने तक योगी आदित्यनाथ ही कार्यवाहक मुख्यमंत्री के तौर पर काम करते रहेंगे। उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से बहुमत पाने के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार (Government) का गठन अगले हफ्ते किया जाएगा।

    इससे पहले मंत्रिपरिषद की बैठक में विधानसभा चुनाव में बीजेपी को अपार जन समर्थन देने के लिए जनता को आभार जताया गया और नेतृत्व और मार्गदर्शन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया गया। बैठक मे पारित प्रस्ताव में कहा गया है कि प्रदेश की जनता ने न केवल बीजेपी की नीतियों में विश्वास व्यक्त करते हुए उसे प्रचंड बहुमत देकर प्रदेश में सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त किया है, अपितु अन्य दलों को यह संदेश भी दे दिया है कि अब प्रदेश में विकास और सुशासन के अलावा खोखले नारों, जातिवाद और परिवारवाद के लिए कोई स्थान नहीं है।

    प्रदेश में सकारात्मक बदलाव आया 

    प्रस्ताव में कहा गया कि बीते पांच सालों में प्रदेश सरकार ने प्रदेश में सुरक्षा का बेहतर वातावरण उपलब्ध कराते हुए बिजली, पेयजल, स्वच्छता, आवास, शिक्षा और स्वास्थ्य और राशन जैसी मूलभूत सुविधाओं, विभिन्न विकास और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के सभी पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने का भरपूर प्रयास किया। कृषि, अवस्थापना विकास, उद्योग, रोजगार सृजन और समाज के सभी कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा किए गए प्रयासों से उत्तर प्रदेश में सकारात्मक बदलाव आया है।

    yogi (Photo Credits-ANI Twitter)

    शपथ ग्रहण से पहले ही एक्शन में योगी सरकार 

    उधर, विधानसभा चुनाव में मिली बंपर जीत के बाद शपथ ग्रहण से पहले ही योगी सरकार एक्शन में आ गयी है। शुक्रवार को मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा की अध्यक्षता में भाजपा के चुनावी संकल्प पत्र में किए वादों को पूरा करने को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलायी गयी। बैठक में भाजपा के संकल्प पत्र में किए वादों को पूरा करने के लिए अधिकारियों से तैयारी शुरु करने को कहा गया है।