(Credit- Amy Smit)
(Credit- Amy Smit)

    लंदन: अपने बच्चे को जन्म देना किसी भी महिला के लिए बेहद खास पल होता है। 9 महीने तक अपने बच्चे को कोख में पालने के बाद मां जल्द से जल्द उसे देखना चाहती हैं। लेकिन, सोचिए अगर जन्म के बाद किसी का बच्चा बेहद अजीब और अनोखा इस दुनिया में आए तो एक मां को कैसा लगेगा? कुछ ऐसा ही हुआ है ब्रिटेन (Britain) के बकिंघमशायर (Buckinghamshire) में रहने वाली एक महिला के साथ। 

    इस महिला ने अपने बेटे को जन्म दिया और वह जल्द से जल्द उसे देखना चाहती थी, लेकिन जैसे ही वह बाहर आया तो वहां मौजूद डॉक्टर से लेकर हर कोई बच्चे का स्वास्थ्य देखकर (2 Feet Tall Baby Born In Britain) हैरान रह गया। दरअसल, 27 साल की एमी स्मित ने सी-सेक्शन के जरिए एक ऐसे बच्चे को जन्म दिया, जो आम बच्चों से बहुत अलग है। इस नवजात बच्चे की लंबाई 2 फीट थी, जबकि वजन 5 किलोग्राम से भी ज्यादा था। 

    आमतौर पर एक स्वस्थ बच्चे का वजन जन्म के वक्त 3।5 किलो से 4 किलोग्राम तक रहता है, लेकिन एमी के बच्चे का वजन गर्भ में ही 5 किलो से ज्यादा हो चुका था। एमी स्मित और 28 साल के उनके पार्टनर जैक को स्कैन्स को पहले से ही पता था कि, उनका बच्चा सामान्य बच्चे से काफी अलग होगा। इसी वजह से 25 मार्च को ऑपरेशन से इस बच्चे को दुनिया में लाया गया। 

    डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, एमी और उनके पार्टनर की लंबाई करीब 6 फीट है, ऐसे में बच्चे का लंबा होना कोई बड़ी बात नहीं थी, लेकिन 2 फीट की लंबाई की कल्पना शायद ही किसी ने की होगी। बच्चे को गर्भ से बाहर लाने में 2 लोगों की मदद लेनी पड़ी थी। तब जाकर उसे खींचा जा सका था। वहीं, आमतौर पर मां-पिता बच्चे के जन्म से पहले ही उसके कपड़े खरीद लेते हैं। लेकिन, इस केस में मां ने अपने बच्चे को तीन महीने के बच्चे के कपड़े पहनाए तो भी वह उसे फिट नहीं आए।  

    जिसके बाद इस नवजात बच्चे के लिए 6 से 9 महीने के बच्चों के कपड़े लिए गए। बच्चे को जन्म के बाद जिस स्केल पर वजन और लंबाई मापने के लिए रखा गया, वो भी उसके लिए छोटी पड़ गई थी। इस बच्चे का नाम जैग्रीस रखा गया है, इसकी एक बड़ी बहन भी है। बच्चे को पूरे परिवार का खूब प्यार मिलता है और उसके ब़ॉडी स्ट्रक्चर को देखते हुए अभी से जैग्रीस के पिता ने उसे रग्बी प्लेयर बनाने का फैसला भी कर लिया है।